मध्यप्रदेश सरकार का आदेश, शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों बनाएंगी सैनिटाइजर-स्पिरिट

कोरोना के कहर को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों को sanitizer (सैनिटाइजर) और spirit (स्पिरिट) बनाने का आदेश दिया है।

Coronavirus (कोरोना वायरस) के बढ़ते प्रकोप के कारण, Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) सरकार ने शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों को sanitizer (सैनिटाइजर) और spirit (स्पिरिट) बनाने का आदेश दिया है। मध्य प्रदेश के आबकारी आयुक्त Rajesh Bahuguna (राजेश बहुगुणा) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सेनिटाइज़र की मांग बढ़ी है। इसलिए, डिस्टिलरी (शराब फैक्ट्री) स्पिरिट और सैनिटाइज़र तैयार करें और सरकारी और निजी अस्पतालों में इन उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इस क्रम में, राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित ग्यारह भट्टियों के नाम भी लिखे गए हैं, जिनके निर्माण के लिए बात की गई है। आदेश में कहा गया है कि आपूर्ति की प्रक्रिया की निगरानी संभागीय आयुक्त और आबकारी विभाग के उपायुक्त करेंगे।

राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, 1 जुलाई से देगी 17 प्रतिशत…

आबकारी विभाग ने सरकारी आबकारी गोदामों के माध्यम से sanitizer (सैनिटाइजर) की आपूर्ति का भी आदेश दिया है। डिस्टिलरी द्वारा तैयार इन उत्पादों को आसपास के जिलों में आपूर्ति की जाएगी। इस बीच, राज्य सरकार ने Coronavirus (कोरोना वायरस) संक्रमण से बचाने के लिए मृगनयनी एम्पोरियम में सस्ती दर पर Hand sanitizer (हैंड सैनिटाइजर) उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की है। प्रमुख सचिव एमएसएमई और आयुक्त उद्योग Manu Srivastava (मनु श्रीवास्तव) ने बताया कि ये अभयारण्य 27 मार्च से Bhopal (भोपाल) और Indore (इंदौर) में राज्य लघु उद्योग निगम द्वारा संचालित एम्पोरियम पर पहले चरण में उपलब्ध होंगे। अगला चरण ग्वालियर, जबलपुर और रीवा के एम्पोरियमों में उपलब्ध होगा।

कोरोना वायरस से बचाएगा सोना 2.5 नाम का रोबोट

sanitizer (सैनिटाइजर) सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध होने वाला है। उन्होंने बताया कि 90 मिली सैनिटाइजर की कीमत 50 रुपये रखी गई है और 180 मिलीलीटर सैनिटाइज़र की कीमत 90 रुपये रखी गई है। अन्य बिक्री इस दौरान एम्पोरियम में नहीं होगी। एक समय में तीन से अधिक ग्राहकों को एम्पोरियम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मांग के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग अन्य अस्पतालों और जिला प्रशासन को sanitizer (सैनिटाइजर) भी देगा।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं