अस्पताल में तब्दील हुए क्रूज शिप और फुटबॉल ग्राउंड, होटलों में भी है करोना के मरीज

कोरोना की वजह से जहाज को अस्पताल में बदल दिया गया है, जबकि कहीं फुटबॉल के मैदान में अस्थायी अस्पताल बनाए गए हैं।

Corona (कोरोना) के कहर के कारण पूरी दुनिया खौफ में है। इस कोरोना वायरस के कारण अस्पतालों में जगह की कमी भी हो गई है। इसको देखते हुए कई जगहों पर Make-Shift Hospital (मेकशिफ्ट हॉस्पिटल) बनाए गए हैं। इस दौरान, कहीं पर क्रूज शिप को अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है, जबकि कहीं Football Ground (फुटबॉल के मैदान) में अस्थायी अस्पताल में बदल दिए गए हैं। कुछ स्थानों पर, बड़े होटलों को भी अस्पतालों में बदल दिया गया है। यह सब Coronavirus (कोरोना वायरस) रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए किया जा रहा है। यह किसी एक देश में नहीं है बल्कि कई देशों में है। भारत में भी कुछ ऐसा ही किया गया है।

कोरोना: सेल्फ आइसोलेशन नियम तोड़ने पर तीन लोगों को जेल ….

यहां के शीर्ष Football Club (फुटबॉल क्लब) ने अपना स्टेडियम स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है, ताकि Coronavirus (कोरोना वायरस) वाले रोगियों के लिए एक अस्थायी अस्पताल बनाया जा सके। Brazil (ब्राजील) में भी, कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब तक यहां 3477 मामले सामने आए हैं। 93 लोग मारे गए हैं। इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या अन्य देशों की तुलना में यहां बहुत अधिक है।

कोरोनावायरस से निपटने के लिए, केंद्र के साथ राज्यों ने भी जारी की हेल्पलाइन सुविधा

वायरस के प्रकोप के कारण आने वाले दिनों में रोगियों की संख्या में भारी वृद्धि की संभावना के कारण, फुटबॉल समूह को केवल उस खतरनाक स्थिति से निपटने के लिए यहां अस्पताल में स्थानांतरित किया जा रहा है। ब्राज़ील उन देशों में से एक है जहां आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। यहां के लोग गंदगी के बीच जीने को मजबूर हैं। यहां भूख का स्तर भी बहुत अधिक है। अगर जल्द ही इस पर कोई अंकुश नहीं लगाया गया तो स्थिति भयावह हो सकती है। ब्राजील के कुछ अन्य शहरों के अस्पतालों में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है।

कोरोना को मात देने के लिए हॉन्ग-कॉन्ग से लेकर सिंगापुर कर…

वहीं अमेरिका में मरीजों की मदद करने के लिए नेवी में दो जहाज लोगों की मदद के लिए दिया है। इसमें से एक जहाज का नाम यूएसएनएस मर्सी (T-AH-19) है तो दूसरा यूएसएनएस कंफर्ट (T-AH-19) है। बता दें कि अमेरिका में Coronavirus (कोरोना वायरस) के मरीजों की संख्यां चीन से काफी ज्यादा है। अमेरिका में मरीजों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है। वहीं ये दोनों जहाज समुद्री इलाकों में बसे लोगों के लिए अस्पताल के तौर पर काम कर रही है। वहीं इन दोनों जहाजों पर Operating theater (ऑपरेशन थियेटर) की भी सुविधा दी गई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं