देश में ना होता लॉकडाउन तो कुछ ऐसी होती, स्थिति

भारत में कोरोना का खौफनाक मंजर देखने को मिल सकता है। कोरोना ने भारत में पहले दो चरण करें पार।

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस से दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया हैं। तो वहीं इससे बचने के लिए अलग-अलग देश सावधानियां बरत रहे हैं। दुनियाभर में 664,924 लोग इसे संक्रमित हैं और 30,848 लोगों की मौत हो चुकी हैं। कोरोना वायरस से चीन के बाद विश्व को अपनी आगोश में ले लिया हैं। तो वहीं इसको लेकर भारत में भी लॉकडाउन लागू कर दिया है जिससे इसके संक्रमण से बचा जा सकें। अगर आप लॉकडाउन का पालन करते है तो आप खुद के साथ अपनो को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

लेकिन अभी भी इसमें कमी देखने को नहीं मिल रही हैं। अनुमान के अनुसार ये कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज थी। जिसके बाद अब कोरोना दो चरणों को पार करके तीसरी स्टेज की ओर बढ़ रहा है। तीसरी स्टेज का मतलब है सामुदायिक संक्रमण. यानि ये संक्रमण एक महामारी का रूप ले लेगी जो आमजीवन के बीच जाने-अनजाने में फैलेगी। इस स्टेज से बचने के लिए हर नागरिक को अहम भूमिका निभानी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को एक दूसरे से दूरी बनाएं रखनी होगी। जिसे इस वायरस से बचा जा सके।

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन को गंभीरता से ना लेने वालों पर पुलिस सख्त, 28 मामले दर्ज

जानिए कोरोना वायरस की पहली दूसरी और तीसरी स्टेज

  • कोरोना वायरस की पहली स्टेज में केवल वह लोग संक्रमित पाए जाते हैं जो लोग दूसरे देश से भारत आए होते हैं।
  • कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज में एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इस दौरान केवल वही लोग प्रभावित होते हैं जो संक्रमित व्यक्ति से सीधे तौर पर संपर्क में आते हैं।

भारत में दोनों की स्टेज कोरोना पार कर चुका हैं। और वैज्ञानिकों के अनुसार भारत में भी अब तीसरा चरण शुरू हो चुका हैं।

भारत में किन जगह कैसा है, कोरोना का हाल

  • कोरोना वायरस की तीसरी स्टेज में ये हर किसी में तेजी से फैल लेने लगता है। थर्ड स्टेज को कम्यूनिटी ट्रांसमिशन कहते हैं। इसमें कोरोना पॉजिटिव मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं होती और न ही वह किसी कोरोना संक्रमित के प्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आया होता है। इसमें संक्रमण किससे और कैसे हुआ। इस बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।
  • इसके बाद आती है, कोरोना की आखिरी स्टेज यानी चौथी स्टेज। इसमें बीमारी महामारी का रूप ले लेती है जैसे इस वक्त इटली और स्पेन में हालात हैं। इस स्टेज में मौत आना लगभग तय हो जाती है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं