कोरोना: जानें किसने दिया पीएम रिलीफ फंड में सबसे बड़ा डोनेशन

पीएम मोदी की अपील के बाद से ही बड़ी हस्तियों ने पीएम रिलीफ फंड में मदद की राशि जमा कराई है, यह सिलसिला अब भी जारी है।

कोरोना संकट के मद्देनजर पेट्रोलियम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली पब्लिक सेक्टर कंपनियों ने पीएम केयर्स फंड में अब तक का सबसे बड़ा योगदान 1031.29 करोड़ रुपये दिए हैं। फंड में ये रकम भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, ओएनजीसी जैसी कंपनियों ने जमा की है। पेट्रोलियम और गैस विभाग के मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, इस रकम के साथ के कर्मचारियों और अधिकारियों ने अपनी तरफ से 61 करोड़ रुपये जमा कर फंड में दान दिए हैं।

पीएम मोदी ने शेयर किए योग अभ्यास के कुछ वीडियो

ध्यान हो पीएम मोदी की मोदी की पीएम मोदी की अपील के बाद से ही बड़ी हस्तियों ने पीएम रिलीफ फंड में मदद की राशि जमा कराई है, यह सिलसिला अब भी जारी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा की CSR यानी कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी के फंड भी पीएम केयर्स फंड में जमा करा सकते हैं। इसके लिए कंपनी मामलों के मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है।

क्या है सीएसआर

असल में, “सीएसआर कंपनियों की एक पहल है,  जिसके तहत समाज की भलाई के लिए वो अपना कुछ दायित्व निभाती हैं और इसके फंड के तहत समाज कल्याण के लिए अलग-अलग अभियान चलाए जाते हैं. कंपनी अपने कस्टमर, एम्प्लॉई, शेयरहोल्डर, अलग-अलग समुदाय और पर्यावरण के हित में फंड खर्च करती है”।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ कई दिग्गज ने पीएम केयर फंड में दिए करोड़ रुपये

कंपनियों को इस फंड में अपना पैसा जमा करना होता है। अब इस फंड को वित्त मंत्रालय ने पीएम केयर्स फंड में राशि देने की छूट दे दी है। इससे सरकार को कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही मुहिम में सहायता मिलेगी। साथ ही लोगों के लिए किए जा रहे खर्च में भी इस फंड से सहायता मिलेगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं