भारत में दूसरे स्टेज में है कोरोना, तीसरे स्टेज पर तेजी से बढ़ेगा मौत का आंकड़ा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, भारत में कोरोना का खतरा अभी दूसरे स्टेज का है 3 का नहीं है। तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन है, जो हमें उम्मीद है कि देश नहीं होना चाहिए।

चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस अबतक करीब 113 देशों में अपना पैर पसार चुका है। इस वायरस में दूनियाभर में मौत का आंकड़ा 7000 से ज्यादा पहुंच चुका है, वहीं एक लाख से ज्यादा लोग  इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। भारत में इसका आंकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत की बात करें तो यहां कोरोना अभी दूसरे स्टेज पर है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की माने तो दूसरे स्टेज का मतलब है कि भारत में वर्तमान में इस वायरस का कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission) नहीं है। ICMR की रिसर्च में ये बताया कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) चार स्टेज में फैलता है।

ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, “हम पहले से ही जानते हैं कि हम स्टेज 2 में हैं. हम स्टेज 3 में नहीं हैं। तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन है, जो हमें उम्मीद है कि देश नहीं होना चाहिए।” बलराम भार्गव ने कहा कि ”यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को कितनी मजबूती से बंद करते हैं, जिसमें सरकार ने बहुत सक्रिय कदम उठाए हैं, लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा।” हम आपको बताते हैं कि कौन से स्टेज में कोरोना कितना नुकसान पहुंचाता है।

Corona Virus: संभल जाइए, इम्यूनिटी कमजोर करती हैं खाने की ये चीजें   

Stage 1: इस स्टेज में ज्यादातर मामल प्रभावित देशों से आते हैं, यानी जो लोग विदेश की यात्रा से वापस स्वदेश आते हैं तो उनमें कोरोना टेस्ट पॉजिटिव होने संभावना ज्यादा होती है।

Stage 2:  जब कोरोना से संक्रमित किसी व्यक्तियों से स्थानीय लोगों में वायरस फैलने लगता है तो यह स्टेज 2 के अंतर्गत आता है। जैसे विदेश यात्रा करके आए लोगों के रिश्तेदार या परिचित। भारत में कोरोना का स्टेज फिलहाल इसी स्तर पर है। दूसरे स्टेज में कम लोग प्रभावित होते हैं, क्योंकि वायरस का स्रोत ज्ञात है और चेन को ट्रेस करना आसान है, लेकिन कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बाद यह मुश्किल हो जाता है।

Stage 3:  कोरोना का तीसरा स्टेजकम्युनिटी ट्रांसमिशन है। इस चरण में किसी भी देश का बहुत बड़ा क्षेत्र प्रभावित होता है। इसमें यह बिमारी देश के अंदर ही संक्रमित लोगों से वहीं के दूसरे लोगों में फैलने लगती है। इस स्थिति में पॉजिटिव पाए गए लोग यह नहीं जानते हैं कि उनमें वायरस कहां से आया है। इटली और स्पेन अभी इसी स्टेज में हैं।

Stage 4: चीन की बात करें तो अभी वहां इस वायरस का असर चौथे चरण का हैं। इस स्टेज में बीमारी महामारी का रूप ले लेती है और यह पता नहीं होता है कि इसका खात्मा कब होगा। बता दें कि चौथे चरण को देखने के बाद ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया था।

Corona: वैज्ञानिकों की चेतावनी, संभले नहीं तो मारे जाएंगे ढ़ाई लाख लोग

बता दें कि भारत में कोरोना भी दूसरे स्टेज पर है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के कुल 148 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें देश के 123 और विदेश के 25 लोग  शामिल है। वहीं, 14 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. जबकि तीन लोगों की मौत हुई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं