कोरोना संकट: ताजमहल बंद, दीदार ना कर पाने पर रो पड़े विदेशी सैलानी

कोरोना के कारण ताज बंदी से कुछ विदेशी सैलानी बेहद मायूस नजर आए और ताजमहल का दिदार न करने की कसक को लेकर कई विदेशी नागरिकों के आंखों से आंसू निकल आए।

दुनिया का सातवां अजूबा यानी ताजमहल का दिदार कौन नहीं करना चाहता। वहीं अगर बात करें विदेशी सैलानियों की तो मुख्य रूप से वो लोग ताज महल ही देखने भारत आते हैं। लेकिन अगर सात समंदर पार करके भी भारत में ताज का दिदार न हो पाए, तो किसी भी सैलानियों का मायूस होना लाज़मी है। ऐसा ही कुछ हुआ मंगलवार को ताजनगरी पहुंचने वाले सैलानियों का, जहां कोरोना के कारण ताज बंदी से कुछ विदेशी सैलानी बेहद मायूस नजर आए। ताजमहल का दिदार न करने की कसक को लेकर कई विदेशी नागरिकों के आंखों से आंसू निकल आए। इस दौरान उन्होंने उन्होंने ताज दीदार ना कर पाने के गम का भी इजहार किया।

Viral Sach: आगरा के ताजमहल की धुलाई का ये वीडियो है फर्जी

दरअसल, आगरा के ताज का दिदार करने के लिए बीते दिन मंगलवार को भी विदेशियों का तांता लगा रहा। लेकिन, वहां के अधिकारियों द्वारा ताज बंदी की सूचना पाकर सैलानी इतने मायूस हो गए कि ताज के दिदार न करने की कसक लिए उनके आंखों से आंसू निकल आए। इस दौरान उनलोगों ने रोते हुए अपना दर्द भी बयां किया। ताज बंदी के बाद सैलानियों के दिलों में ताजमहल की हसरत अधूरी रह गई। इस दौरान कोई ताजमहल के गेट के बाहर लगी जाली से ताजमहल को झांकता नजर आया तो कईयों की नजर ताजमहल के पीछे दशहरा घाट के तरफ हो गई और वहीं से इसको निहारता दिखाई दिया।

गौरतबल है कि कोरोना को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा वैश्विक महामारी घोषित करने के बाद भारत सरकार बेहद सतर्क हो गई है। वहीं देश के कई राज्यों की सरकारों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ताजमहल सहित देशभर के सभी प्रमुख स्मारकों, स्थलों और संग्रहालय को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है।

Helicopter समझौते से बढ़ेगी भारत की ताकत: Donald Trump

49 साल में तीसरी बार बंद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 49 वर्षों की अगर बात करें तो यह तीसरा मौका है जब ताज महल बंद किया गया है। इससे पहले 1971 में भारत-पाक युद्ध के दौरान ताजमहल करीब 15 दिन बंद किया गया था। दूसरी बार साल 1978  में यूपी में आए बाढ़ के दौरान ताजमहल 7 दिन तक बंद रहा था।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं