जनता के लिए केंद्र का ऐलान- 80 करोड़ लोगों को 2 रुपये किलो के दाम पर गेहूं, 3 रुपये किलो चावल

कोरोना की मार झेल रहे लोगों के लिए केंद्र ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार की ओर से 80 करोड़ लोगों को 2 रूपए किलो के दाम पर गेंहू दिया जाएगा।

चीन के वुहान से फैले कोरोना का असर पूरी दुनिया पर दिखाई दे रहा है। केंद्र के साथ ही राज्य सरकार भी इस खतरनाक वायरस से लोगों को बचाने के लिए नई-नई एडवाइजरी जारी कर रही है ताकि लोग इसके प्रकोप से बच सकें। इस बीच सरकार ने एक नया ऐलान कर जनता के लिए राहत भरी सांस दी है। बता दें, केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में 80 करोड़ लोगों को सस्ता अनाज देने का फैसला लिया है

वहीं ईद बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “केंद्र सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन देगी और वो भी 3 महीने के लिए एडवांस”। मीडिया से रूबरू होते हुए जावड़ेकर ने कहा, “सरकार ने 80 करोड़ लोगों को 27 रुपये प्रति किलो वाला गेहूं मात्र 2 रुपये प्रति किलोग्राम में और 37 रुपये किलोग्राम वाला चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम में देने का फैसला किया है। इस पर 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। यह तीन महीने के लिए राज्यों को एडवांस में दिया जाएगा”। 80 करोड़ लोगों को राहत भरी सांस देने के साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों से संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखने के लिए कहा इसके साथ ही जावड़ेकर ने अफवाहों पर ध्यान ना देने और हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर इस वायरस से जुड़ी सभी जानकारी लेने को कहा है।

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग: 24 घंटों में दिल्ली में कोई नया केस नहीं-सीएम केजरीवाल

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बीमारी से लड़ने का तीन चार ही तरीके हैं। पहला घर में रहें, दूसरा कुछ भी काम करने से पहले हाथ धोना और बार-बार हाथ धोना। बुखार, सर्दी और खांसी में डॉक्टर के पास जाना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। इसे हमें अपने व्यवहार में रखना है। यह परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताने का एक मौका भी है।

हर दिन खुली रहेंगी जरूरत की दुकानें

 जावड़ेकर ने कहा, “आवश्यक सेवाओं की सभी दुकानें हर दिन खुली रहेंगी। दूध हो, पशुचारा हो, राशन हो या सभी दुकानें खुली रहेंगी। हमें पर दुकान पर जाकर भीड़ करने की जरूरत नहीं है। हमें वहां भी जाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। दो ग्राहकों के बीच कम से कम 6 फुट का अंतर हो। अगर ऐसा करते हैं तो किसी को डरने की जरूरत नहीं है”। आपको बता दें, कोरोना से लड़ने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। 1 दिन पहले ही यानी यानी मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग सड़कों पर जरूरी सामान लेने के लिए खड़े दिखाई दिए।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं