देश भर में सोमवार से खुलेंगी सभी बैंकों की शाखाएं

0
58

अप्रैल महीने का आखिरी दिन सोमवार यानी 30 मार्च से खुलेंगी सभी बैंकों की शाखाएं।

देशभर में कोरोना के खतरे को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच आज यानी सोमवार को सभी बैंकों के कामकाज पहले जैसे सामान्य हो जाएंगे। यह अप्रैल महीने का आखिरी दिन है जिसमें अधिकतर लोगों की सैलरी और पेंशन आनी होती है, ऐसे में बैंकों की शाखाओं पर दबाव बढ़ने के आसार थे।  जिसे लेकर ही सरकार ने बैंकों में कार्यप्रणाली को सामान्य बनाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। वित्त सेवा विभाग (DFS) ने बैंकों से कहा है, “वे अपने सभी माध्यमों को चालू रखें और लॉकडाउन के दौरान भी सभी ब्रांचों में नियमित कामकाज की व्यवस्था बनाएं”। वहीं बैंकों के खुलने के बाद अब लोगों को अपने वित्तीय लेन-देन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। हालांकि लॉकडाउन के चलते बैंकों की शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी।

UP: किराये के बाद अब बिजली विभाग से लोगों को राहत

DFS (डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशल सर्विसेज) ने जारी अपनी इस एडवाइजरी में इस बात का भी खास ध्यान रखा है कि ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक बैंकिंग सेवा का पूरा लाभ उठा सके। बता दें, भारत सरकार ने कोरोना वायरस से सामने आईं चुनौतियों से निपटने के लिए निम्न आय वर्ग के लोगों की सहायता के लिए 1.7 लाख करोड़ का सहायता पैकेज देने की घोषणा की थी। मदद का यह पैसा जल्द ही इन लोगों (निम्न आय वर्ग) के बैंक खातों में आना शुरू हो जाएगा। ऐसे में बैंक सेवाओं के खुलने से ये लोग अपने पैसे का सही समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा रही है Viraj Profiles Ltd ( विराज प्रोफाइल लिमिटेड )कंपनी,

गौरतलब हो कि अडवाइजरी में बैंकों को इस प्रकार के निर्देश दिए गए हैं कि लॉकडाउन के दौरान वे अपनी शाखाओं में सीमित (जरूरत के मुताबिक) स्टाफ को ही बुलाएं और उनके (स्टाफ) के लिए इन हालातों में छोटी से छोटी जरूरी सेवाओं की व्यवस्था कराएं। इस दौरान बैंकिंग की जरूरी कार्य जैसे- चेक क्लियरिंग, कैश जमा करना और निकालना, सरकारी लेन-देन और एटीएम सेवाएं जैसी सुविधाएं जारी रहेंगी। यहां आपको बता दें कि, बैंकों ने देश भर में पिछले हफ्ते शुरू हुए लॉकडाउन के दौरान अपने कामकाज सीमित कर दिए थे। इस समय शहरी और सेमी अर्बन जगहों पर बैंक 5 किलोमीटर के दायरे में अपनी एक-एक शाखाएं लोगों के लिए खोल रहे थे, जबकि ग्रामीण इलाकों में एक दिन छोड़कर लोगों को  सेवाएं दी जा रही थीं।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं