AIIMS के डायरेक्टर की कोरोना को लेकर चेतावनी

0
43

कोरोना की थर्ड स्टेज में पहुंचा भारत !

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर बरपा दिया है। भारत में भी लगातार कोरोना के संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में कोरोना की दूसरी स्टेज के प्रकोप से अभी उबर भी नहीं पाए थे कि भारत में अब तीसरी स्टेज की सुगबुगाहट तेज़ हो रही है। AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भारत में कोरोना की खतरनाक स्थिति को लेकर सावधान किया है।

AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया की चेतावनी

भारत में कोरोना के संक्रमण का मामला अब दूसरी स्टेज से तीसरी स्टेज में दस्तक दे चुका है। AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी देते हुए बताया है कि कोरोना की तीसरी स्टेज भारत में फिलहाल आशिंक स्तर पर है लेकिन ये भारत के लिए बहुत बड़े खतरे का संकेत है। लोकल ट्रांसमिशन से कम्युनिटी ट्रांसमिशन में वायरस के प्रवेश से भारत के लिए मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं। हालांकि डॉ. रणदीप गुलेरिया ने ये भी कहा है कि बाकी देशों की अपेक्षा भारत की स्थिति बेहतर है।

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन से की बात, COVID-19 को लेकर बनाई रणनीति

कोरोना की एक लंबी लड़ाई अभी बाकी

जैसा कि भारत में लॉकडाउन खत्म करने पर विचार किया जा रहा है इस पर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना एक लंबी लड़ाई है। इस खतरे से बाहर निकलने में अभी वक्त लगेगा। इसके साथ ही एम्स डायरेक्टर ने कहा कि 10 अप्रैल के बाद वो देशभर से मिले आंकड़ों का विश्लेषण करेंगे। जिसके बाद ही वो लॉकडाउन खत्म करने या न करने के संबंध में अपने विचार रखेंगे।

अज्ञात कारणों से संक्रमण के मामले चिंता का विषय

कोरोना की थर्ड स्टेज यानि कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन में जिस तरह वायरस के संक्रमण का पता लगा पाना असंभव होता है। इसी लक्षण से संबंधित मामले भारत में सामने आ रहे हैं जिसमें वायरस के संक्रमण का कारण अज्ञात है। ये मामले ही कोरोना की थर्ड स्टेज की ओर इशारा कर रहे हैं और चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोना ने भारत में अब पूरी तरह पैर पसार लिए हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा है कि भारत थर्ड स्टेज के छोर पर पहुंच चुका है। इसके अलावा एम्सस निदेशक ने कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों में कोरोना ववायरस का खतरा बेहद गंभीर है और थर्ड स्टेज तक पहुंच चुका है।

लॉकडाउन के बीच मैरी कॉम घर पर ही कर रही हैं ट्रेनिंग, कोच वीडियो कॉल पर दे रहे हैं टिप्स

भारत के हालात चिंताजनक

AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने तबलीगी जमात पर भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जमातियों के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटीन में ही रहना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सरकार की अपील को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है और संयम से काम लें क्योंकि लापरवाही का खामियाज़ा पूरे देश को भुगतना पड़ सकता है।डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कोरोना ने डॉक्टरों को भी अपनी चपेट में लिया है। ऐसे हालात में डॉक्टरों के प्रति लोगों के सहयोग के साथ ही जन सहयोग की भावना से काम करें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है