साबुन, फेसवॉश नहीं, इन चीजों से धोएं अपना चेहरा

0
23

चमकती और निखरती त्वचा पाने के लिए साबुन- फेसवॉश नहीं बल्कि इन चीजों का करें इस्तेमाल

चमकती और निखरती त्वचा के लिए आप क्या कुछ नहीं करते होंगे लेकिन कभी साबुन तो कभी केमिकल युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल आपके चेहरे को रूखा और बेजान बना देता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी घरेलू चीजें बताने जा रहे हैं जिससे आप फेस वॉश के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका चेहरा चमकदार बनेगा बल्कि नमी भी बरकरार रहेगी।

काले रंग वाले त्वचा को इन आसान तरीकों से करें गोरा

​दूध- दूध ना सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद है बल्कि इसे क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड चेहरे की डेड स्किन को हटाता है। चेहरे को धोने के लिए फुल फैट मिल्‍क का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर धीरे-धीरे से मालिश करें।

​खीरा- ड्राई स्किन को चमकदार और ठंडक देने में खीरा काफी फायदेमंद है। मुहासे वाली स्किन के लिए भी यह बहुत अच्छे से काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए खीरे के स्लाइस काटकर चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट तक रख दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।

Collagen Thread Lift Facials से पाए खोयी हुई त्वचा वापस

​नींबू- अगर आपको ऑइली स्किन की समस्या है तो नींबू आपकी त्वचा के लिए बेस्ट क्लींजर है। यह ना सिर्फ टैन से छुटकारा पाने में मदद करता है बल्कि चेहरे को साफ भी करता है। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा सा दूध या दही मिलाएं, फिर चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनटों के बाद अपना चेहरा धो लें और फिर उसे उसके बाद मॉइस्‍चराइजर लगा लें।

ओटमील- ओटमील एक प्राकृतिक क्लीन्जर है इसके प्रयोग के लिए ओटमील को ग्राइंडर में पीस लें और इस्तेमाल के वक्त तेल या पानी के साथ में चेहरे पर लगाएं। चेहरे की मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें। आप इसमें चावल के आटे को भी शामिल कर सकते हैं।

इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि इन शारीरिक परेशानियों में भी फायदेमंद है संतरा

शहद- शहद एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।  एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाने के कारण मुंहासे से छुटकारा दिलाने में यह मददगार है इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच शहद से त्वचा पर मालिश करें। कुछ देर के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है