बनाना है इम्यून सिस्टम को बेहतर तो अपना ले ये डाइट

हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स का इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ ही मौसम में बदलाव भी लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है। इस बदलते मौसम में फ्लू की संभावना इतनी बढ़ गई है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना काफी जरूरी हो गया है क्योंकि फ्लू कमजोर इम्यून सिस्टम वालों को अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में आपको इम्यून सिस्टम को तंदुरुस्त बनाने के लिए अच्छी और बैलेंस डाइट के साथ ही लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने होंगे….

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डाइट जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी और रखेंगे इंफेक्शन से दूर

संतरा- संतरा, नींबू, आंवला मौसमी जैसे खट्टे फलों को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

बादाम- रोजाना सुबह आठ-दस बादाम भिगोकर खाएं। सब्जियों और फलों के साथ ही खूब सारा पानी पीएं।

टमाटर- टमाटर में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

मशरूम- शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूर करने वाले तत्व मशरूम में प्रचुरता होते हैं। इसके साथ ही अंकुरित अनाज का भी सेवन करें।

लहसुन- रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों का इस्तेमाल बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है।

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लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव

1. खुद को बेवजह की टेंशन और परेशानियों से दूर रखें, 7-8 घंटे की नींद ले।

2. एक्सरसाइज, योग के साथ मेडिटेशन और टहलना इन्हें भी अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करें।

3. वातावरण के साथ ही शारीरिक स्वच्छता का खास ख्याल रखें।

4. रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठें।

5. तुलसी और करी पत्ते की आठ-दस पत्तियां भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है।

सुबह का नाश्ता है सबसे जरूरी मील

अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो भले ही दोपहर और रात का खाना स्किप कर दें लेकिन सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करें। आपका नाश्ता प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से पूर्ण होना चाहिए। अपने नाश्ते में दलिया, नट्स, उबले अंडे, मौसमी ताजे फल, अंकुरित अनाज के साथ जूस या लस्सी को शामिल करें। जब दिन की शुरूआत सही नाश्ते से की जाती है तो इससे शरीर और दिमाग दोनों को पोषण मिलने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

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