कोरोना को दूर भगाने में फायदेमंद हैं ये जूस!

कोरोना से बचने के लिए फायदेमंद है ये जूस, साथ ही बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी।

मौसम में बदलाव के साथ ही लोग आसानी से फ्लू की चपेट में आने लगते हैं। खास तौर पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग फ्लू के ज्यादा शिकार होते हैं। ऐसे में यह लोग कैसे अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बना सकते हैं इसके लिए हम बताने जा रहे हैं उन पांच जूसों के बारे में जिससे इम्यून सिस्टम तो मजबूत बनेगा ही साथ ही कोरोना वायरस से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रु किलो चावल

पालक का जूस

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। डॉक्टर्स भी रोजाना इन सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं। इसे मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाने का काम करता है।

विधि- इसे बनाने के लिए जूसर में 2 कप कटी पालक और 1 कप पानी डालें। जिसके बाद करीब 5 से 6 मिनट जूसर चलाएं। अब आप का जूस तैयार जूस तैयार तैयार है।

टमाटर का जूस

इम्यूनिटी बढ़ाने में टमाटर रामबाण है। टमाटर में फोलेट की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में भी टमाटर का जूस मदद करता है।

विधि- टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डालें। जिसके बाद के करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं। अब आप का जूस प्यार हो गया है उसके ऊपर नमक डालें और सेवन करें।

अब घर बैठे-बैठे मिलेंगी फल और सब्जियां, बिग बाजार देगा डोरस्टेप डिलिवरी

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस

सिस्टम को बूस्ट करने के लिए ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस कारगर माना जाता है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इस जूस से त्वचा में निखार आता है।
विधि- इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट और संतरे को जूसर में डालें। जिसके बाद करीब 4 मिनट तक जूसर चलाएं। जूस तैयार होने के बाद इसे एक ग्लास में डालकर पिएं।

वॉटरमेलन जूस

तरबूज में विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है। इस जूस का सेवन मांसपेशियों में दर्द को भी दूर करता है।

विधि- तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डालें। अब 5 मिनट के लिए मिक्सर चलाएं। जब जूस तैयार हो जाए तो, इसमें एक चुटकी नमक डालकर इस्तेमाल करें।

गाजर और अदरक का जूस

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने मेंगाजर और अदरक का जूस काफी फायदेमंद होता है। इन दोनों को मिलाकर बनाए गए इस जूसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

विधि- गाजर, अदरक को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डाल दें। इसके ऊपर थोड़ा पानी डालें और करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं। जूस तैयार होने के बाद हल्ला नमक डालकर इसका सेवन करें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं