कोरोना वायरस से बढ़ा मौत का आकड़ा, भारत में आकड़ा 72 पार

कोरोना वायरस के लक्षण सर्दी-जुखाम, वायरल जैसे होने के कारण इसे पहचाने में दिक्कतें सामने सामने आ रही है ऐसे में यह 9 उपाय आपकी आपकी मदद करेंगे।

कोरोना वायरस धीरे-धीरे तकरीबन तकरीबन धीरे-धीरे तकरीबन तकरीबन 6 लाख लोगों से ज्यादा को अपना शिकार बना चुका है। इस वायरस को को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके लक्षण सर्दी-जुखाम वायरल से इतने मिलते हैं कि रोगियों द्वारा इनकी पहचान करना ही इतना मुश्किल हो गया है कि यह सामान्य फ्लू है या फिर कोरोना। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने WHO ने अभी तक इसके जो लक्षण बताए हैं उसकी मदद से आप  इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं।

बनाना है इम्यून सिस्टम को बेहतर तो अपना ले ये डाइट

  1. इस वायरस के चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में उसे सूखी खांसी की शिकायत होने लगती है और फेफड़ों में तेजी से बलगम जमना शुरू हो जाता है।
  2. वायरस संक्रमित होने के बाद मरीज को तेज बुखार की शिकायत रहने लगती है उसके शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट वायरस में तेज बुखार होने का दावा कर चुके हैं।
  3. इस वायरस का शिकार होने वाले व्यक्ति को पहले 5 दिनों में मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। उम्रदराज रोगियों में तो सांस फूलने की परेशानी देखी गई है।
  4. इस वायरस से संक्रमित कई लोगों ने शरीर में दर्द की समस्या का भी जिक्र किया है उन्होंने कहा  वायरस की चपेट में आने के बाद शरीर के जोड़ काफी दुखने लगते हैं।
  5. वायरस के कारण मरीजों में मांसपेशियों के दर्द के साथी शरीर टूटने लगता है और थकावट की समस्या होने लगती है।
  6. इसके साथ ही संक्रमित लोगों ने बताया कि बीमारी के रहते हुए उनके गले में काफी दर्द की समस्या थी। यह दर्द इतना भयंकर था कि उनके गले में सूजन तक की समस्या होने लगी।
  7. इस वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति की नाक हमेशा भरी रहती है यह बिल्कुल मौसमी फ्लू या सर्दी लगने जैसा लक्षण है।
  8. वायरस से संक्रमित कई रोगियों ने यह दावा किया कि इस बीमारी के शिकार होने के बाद वे जुबान से स्वाद के जायके को पहचानने की शक्ति खो बैठते हैं।
  9. चीन और अमेरिका में सामने आए कई पीड़ितों ने इस वायरस संक्रमण के दौरान कान में दबाव होने की बात भी स्वीकर की। उन्होंने बताया, “कोरोना वायरस से पीड़ित रहते हुए उन्होंने कानों में दबाव जैसा कुछ महसूस किया था”।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं