यह 6 तरीके दूर करेंगे घर में लॉकडाउन से बढ़ रहा स्ट्रेस

कोरोना से बचाव के लिए लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है, लेकिन इस कारण कई लोग तनाव का शिकार हो रहे हैं ऐसे में यह 6 तरीके करेंगे आपकी मदद।

दुनिया पर बढ़ रहे कोरोना के खतरे की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की घोषणा की थी। पीएम मोदी द्वारा लोगों को घर में रहने की अपील की गई है। इसके मद्देनजर दफ्तरों को भी बंद रखा गया है, जिसे की कोरोना को फैलने से रोका जा सके।  लेकिन घर में रहते-रहते कई लोग स्ट्रेस यानी मानसिक रूप से तनाव के शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी घर बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं या फिर आपको तनाव की  शिकायत होने लगी है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे लॉकडाउन में आप स्ट्रेस की समस्या से कैसे निपटा सकते हैं।

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म्यूजिक, रीडिंग, पेंटिंग- अगर  आप लोगों के साथ रहकर भी अकेलापन फील कर रहे हैं या फिर तनाव आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो ऐसे में आप अच्छी किताबों कॉमिक्स को पढ़ना शुरू कर दे कर दे इतना ही नहीं आप पेंटिंग और म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

मॉर्निंग वॉक- इसके साथ ही आप सुबह अपने घर पर रनिंग कर सकते हैं। जिससे आपका दिमाग सही दिशा से दौड़ेगा। इससे आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे।

टॉक टू फ्रेंड्स- अगर आप भी लॉकडाउन में  अकेलापन महसूस कर रहें हैं तो ऐसे में आप अपने फ्रेंड्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपना अकेलापन दूर कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें- तनाव को दूर करने में एक्सरसाइज भी काफी फायदेमंद है। इससे हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है, जिससे कि तनाव और गुस्सापन दूर होता है। लेकिन अगर आपके पास  एक्सरसाइज का टाइम नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक टहल सकते हैं।

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हेल्दी डाइट फॉलो करें-  कहते हैं इंसान जिस तरह का खाना खाता है उसी तरह का उसका स्वभाव भी हो जाता है। इसलिए हमेशा अपनी थाली में हेल्थी चीजों को ही शामिल करना चाहिए।

नींद पूरी लें-  नींद के साथ समझौता शरीर के लिए सबसे बड़ा खतरा है। नींद के ना पूरा होने की वजह से शरीर कई तरह की शारीरिक परेशानियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में पूरी नींद काफी जरूरी है, इससे शरीर पूरा दिन ऊर्जा से भरा रहता है। अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो आप किसी भी काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं। इससे आपका मूड पहले के मुकाबले काफी अच्छा रहता है, इसलिए इंसान को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

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