यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला, डाइट से करें बाहर

0
40

अगर आप दिन-ब-दिन अपने स्क्रीन की चमक हो रहे हैं और आपकी स्किन पहले से ज्यादा डार्क हो गई है तो इसके लिए 5 तरह का खाना जिम्मेदार है।

गोरी और निखरी त्वचा कैसे पसंद नहीं होती। हर कोई सुंदर दिखने के लिए महंगे-महंगे पार्लर जाता है, महंगी- महंगी क्रीम का इस्तेमाल करता है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि समय के साथ लोगों के शरीर का रंग गहरा होता जाता है, कई लोग इसके लिए धूप का जिम्मेदार मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं समय के साथ काली हो रही है आपकी स्किन के लिए धूप नहीं बल्कि 5 तरह के फूड जिम्मेदार है। तो चलिए आपको बताते हैं कौन से हैं वो 5 फूड जिससे आप सांवले हो रहे हैं।

World Food Day: जानिए आपकी खाने की थाली में क्या होना चाहिए और क्या…

यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस में फाइबर की मात्रा कम पाई जाती है जिससे ब्लड सरकुलेशन कम होता है और त्वचा में सावलापन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला

चीनी 

चीनी खाने में जितनी मिठास भरी होती है उतना ही सांवला बनाने के लिए जिम्मेदार भी है। इससे खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है और त्वचा के टिशूज कोलेजन प्रभावित होने लगते हैं। इन टिश्यू के प्रभावित होने से त्वचा की चमक कम होने लगती है।

यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला

स्पाइसी फूड

तेज मसाले वाला खाना ना तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है और ना ही त्वचा के लिए। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और ब्लड सेल भी फैलती है, जिसके कारण त्वचा धीरे-धीरे सांवली होती रहती है।

यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला

आलू के समोसे की बजाय खाए Broccoli का हेल्दी समोसा

व्हाइट ब्रेड

ज्यादातर लोगों को ब्राउन ब्रेड पसंद नहीं आती और वह ऐसे में वाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं व्हाइट ब्रेड धीरे-धीरे स्क्रीन की चमक को खत्म कर रही है। इससे इंसुलिन का लेवल बढ़ता है और स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन की ज्यादा होने लगता है। इसके कारण स्कीन पहले से डार्क होने लगती है।

यह 5 तरह के फूड कर रहे हैं आपको काला

कॉफी

बहुत से लोग कॉफी पीने के इतने शौकीन होते हैं कि दिन भर में ना जाने कितनी ही कॉफी पी जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक दिन में तीन कप से ज्यादा कॉफी का इस्तेमाल आपकी स्किन को सांवला बना रहा है। इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का लेवल बढ़ता है जिससे स्किन डार्क होने लगती है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है