आज हम आपको ऐसी 15 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल कर आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं।

शरीर का तंदुरुस्त रहना काफी जरूरी है क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं कि कौन से फूड इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

खट्टे फल- ज्यादातर बीमारी में डॉक्टर लोगों को खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि खट्टे फल में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और साथ ही कोल्ड-कफ से लड़ने के लिए शरीर को ताकत देता है। खट्टे फल जैसे अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है इसलिए आपको इन फलों को रोजाना को रोजाना खाना चाहिए।

लाल शिमला मिर्च- लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों की तुलना में दोगुना विटामिन सी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी मिलता है। इसका इस्तेमाल  इम्यून सिस्टम बढ़ाने के अलावा, त्वचा को साफ़ और निखरी बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं  बीटा कैरोटीन आंखों को भी फायदा पहुँचता है।

ब्रोकली- ब्रोकली विटामिन A, C और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती है। इसे सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक माना जाता है। इसका इस्तेमाल शरीर को प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व पहुंचाता है।

बनाना है इम्यून सिस्टम को बेहतर तो अपना ले ये डाइट

अदरक- चाय और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला अदरक कई तरह के एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है इसलिए इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें। सौंफ और शहद के साथ इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदा देगा। दिन में 3 से 4 बार इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

लहसुन- अदरक की तरह ही लहसुन भी कई तरह के एंटी वायरल वायरल तत्वों से भरपूर है। सूप और सलाद के साथ ही आप कच्चा भी इसे खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी कारगर है।

तुलसी- तुलसी को बेहद गुणकारी माना जाता है। इसमें इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले जरूरी तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं। रोजाना सुबह 1 चम्मच  तुलसी लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। तीन से चार काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका इस्तेमाल शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है।

पालक-  पालक में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है ।ब्रोकली की तरह ही पालक भी उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद है इसके पोषक तत्व को अच्छे से लेने के लिए इसे पूरी तरह न पकाएं।

बादाम- शरीर में विटामिन-ई जुकाम से बचने के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे इम्यून सिस्टम ही स्वस्थ रहता है। हर दिन विटामिन की मात्रा को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

हल्दी- मसालों में सबसे सेहतमंद मानी जाने वाली हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा कर उसे मजबूत बनाती है।

पपीता-  विटामिन सी के लिए पपीते को अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें पपेन पाया जाता है जो एक पाचक एंजाइम होता है। पपीते का इस्तेमाल पोटैशियम, विटामिन बी और फोलेट की मात्रा को पूरा करता है।

स्टार सौंफ-  खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद बढ़ाने वाली सौंफ एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है।

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बेरीज- क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, अंगूर, ब्लू बेरीज,  कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन में असरदार हैं, बल्कि सभी तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं।

नारियल का तेल- खाना बनाने के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम की वायरल से सुरक्षा करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

योगर्ट- डॉक्टरों की माने तो योगर्ट खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इससे इम्युनिटी बढ़ती है वहीं मांसपेशियों में खिंचाव में भी राहत मिलती है। योगर्ट खाने से वर्कआउट के बाद रिकवरी भी तेजी से होती है।

ग्रीन टी- शरीर को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बहुत कारगर है यह ना सिर्फ शरीर में विषैले तत्वों को बाहर करती है बल्कि पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाकर इम्यूनिटी बढ़ाती है।

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