किचन में मौजूद इन 10 चीजों से दूर भगाए मोटापा

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किचन में मौजूद इन 10 चीजों से दूर भगाए मोटापा

आजकल बहुत से लोग मोटापे या फिर बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। उन लोगों के लिए हम 10 उपाय लेकर आए हैं।

देश में आधी से ज्यादा आबादी मोटापे या फिर बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं। सुबह डाइटिंग करते हैं, जिम जाते हैं, यहां तक कि एक टाइम का खाना तक छोड़ देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिससे आप बिना पैसा खर्च करें, घर बैठे-बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं।

बाजरा

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही कैलोरी को भी कम कर वजन घटाता है।

पत्तागोभी

सब्जी के रूप में इस्तेमाल होने वाली पत्ता गोभी सलाद सलाद में भी इस्तेमाल की जाती है। इसका इस्तेमाल पाचन क्रिया को सही बनाए रखने में मददगार है। फैट बर्न करने के लिए भी पता गोभी काफी उपयोगी है। इसमें कैलोरी कम होती है। ये वजन कम करने में का अच्छा उपचार हैं।

हल्दी पाउडर

हल्दी उन से मसालों में एक है जिसका इस्तेमाल खाने में होने के साथ ही दवाई के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीकैंसर के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन और लेप्टिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है साथ ही वजन भी कम करता है।

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शहद

शरीर के बढे हुए पेट को कम करने के लिए शहद एक  अच्छा विकल्प है, इसके साथ ही यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन कम होता है।

लहसुन

लहसुन में एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टिरीयल के गुण पाय जाते है जो शरीर में जमा फैट जलाता है। अगर आप पेट की चर्बी जलाना चाहते हैं तो कच्चे लहसुन को पानी के साथ सुबह खाएं।

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज ना सिर्फ शरीर को एनर्जेटिक रखता है बल्कि स्वस्थ भी। स्प्राउट्स में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते हैं। नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। जिससे वजन कम रहता है।

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मिर्च

खाने में मिर्च का इस्तेमाल ना हो ऐसा हो नहीं सकता। मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने का भी काम करती है। इसे खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जो फैट जलाती है। मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

करी पत्ते

साउथ इंडियन खाने में स्वाद का तड़का लगाने का काम करने वाले करी पत्ते में वजन घटाने वाले तत्व होते हैं। अगर आप करी पत्ता वजन कम करने के लिए खा रहे हैं तो एक चम्मच शहद के साथ एक करी पत्ता के रस को मिलाकर पी लें।

सरसों का तेल

सरसों के बीज में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे नियासिन, रिबोफ्लाविन फोलेट, थायमिन पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार हैं में मददगार हैं इसके साथ ही यह तेल आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन आदि पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

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इलायची

इलायची का इस्तेमाल बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है साथ ही पाचन भी बेहतर बनाती है। डाइजेशन सही रहने के कारण वजन अपने आप धीरे-धीरे कम होने लगता है।

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