कोरोना के मरीज के फेफड़े की पहली तस्वीर सामने आई

रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोना से प्रभावित एक मरीज के फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी की है

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में अब तक 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले ही इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। विशेषज्ञों द्वारा इससे बचाव के लिए शोध लगातार जारी है, लेकिन अभी तक इसपर कोई सही जानकारी नहीं मिल पाई है। बता दें कि भारत में अबतक इस वायरस के कुल 75 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज के 3D तस्वीर सामने आई है। अमेरिका के एक न्यूज एजेंसी ने इस तस्वीर को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

कोरोना: यूपी-बिहार में भी स्कूल,कॉलेज बंद, जानिए और क्या-क्या हुआ…

दरअसल, रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोना से प्रभावित एक मरीज के फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी की है जिसे अमेरिका के एक न्यूज ऐजेंसी के ट्विटर पर  आसानी से देखा जा सकता है। तस्वीर से साफ पता चल रहा है कि ये किसी मरीज के फेफड़े के सीटी स्कैन का है। जांच में पता चला कि ये मामला निमोनिया का है। आम तौर आप देखेंगे कि फेफड़े हवा से भरे होते हैं, लेकिन इस 3D फेफड़े की तस्वीर में कुछ और ही दिखाई दे रहा है। बता दें कि बुखार और सांस लेने में तकलीफ होना कोरोना वायरस संक्रमित होने के लक्षणों में एक है।

गैजेट्स से भी हो सकता है कोरोना वायरस, इस्तेमाल से पहले बरतें ये सावधानियां

कोरोना से बचने के उपाय

भारत के सभी राज्य सरकार और केंद्र सरकार लगातार इससे बचाव के लिए लोगों को जागरुक कर रही है। भारत सरकार की तरफ से लगातार ये अपील की जा रही है कि सोशल डिसटेंस बनाए रखें, हाथ मिलाने से बचें, हर थोड़ी देर बार अपने हाथ को धोत रहें, खांसने या छींकने के दौरान मुंह को ढ़ंकें, अगर बुखार होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें, जरूरी हो तभी घरों से निकले।  इसके लिए बकायदा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तरफ से एक नंबर और जारी किया गया है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं