इन बीमारियों से हैं परेशान तो खाना शुरू करें अखरोट

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अखरोट कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप स्वस्थ रहते हैं।

अखरोट न्यूट्रिशन से भरपूर होता है ऐसे में इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन और फैट शरीर को कैल्शियम आयरन पहुंचाने का काम करता है। कई शोधकर्ताओं की मानें तो अखरोट सेहत से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है। पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में साल 2019 में शोधकर्ताओं ने इसे लेकर एक रिसर्च भी किया था। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने सैचुरेटेड फैट की जगह अखरोट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को ज्यादा स्वस्थ पाया।

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शोधकर्ताओं का दावा था की अखरोट में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर को सामान्य कर दिल से जुड़े रोगों को शरीर से दूर रखता है। इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने यह पाया कि अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक प्रकार है। ये आमतौर पर पौधों में पाया जाता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नई रिपोर्ट में भी अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है इसे दिल के साथ ही आंतों के लिए भी बेहतर माना जाता है।

अखरोट के अन्य फायदे

मस्तिष्क के लिए- अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल तंत्रिका प्रणाली को तंदुरुस्त रखता है। जिससे याद रखने की क्षमता बढ़ती है।

कैंसर के लिए- अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार रोजाना कुछ अखरोट इस्तेमाल ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

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हड्डियों के लिए- अखरोट हड्डियों को भी मजबूत बनाता है इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है इसके साथ ही, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को भी कम करता है।

वजन कम-  अखरोट वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी पाई जाती है जो बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करता है

इसलिए रोजाना 60-80 ग्राम अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

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