Coronavirus: खुद को ऐसे रखें कोरोना वायरस से दूर

वायरस के तेजी से बढ़ रहे आकड़ें को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे कुख ऐसे आसान उपाय जिससे आप खुद को इस वायरस से दूर रख सकते हैं।

पूरी दुनिया पर कहर बरसा रहे कोरोना को रोकने के लिए भले ही कोई दवा की खोज नहीं हो पाई हो। लेकिन इस वायरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के द्वारा बार-बार हेल्थ एडवाइजरी जारी की जा रही है, लोगों को इस वायरस के संपर्क में आने से बचाने के लिए WHO लोगों को इस वायरस के खिलाफ जागरूक करा रहा है। भारत में भी इस वायरस ने धीरे-धीरे अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अब तक भारत में करीब 60 से ज्यादा लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। वायरस के तेजी से बढ़ रहे आकड़ें को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे कुख ऐसे आसान उपाय जिससे आप खुद को इस वायरस से दूर रख सकते हैं।

कोरोना वायरस: बौखलाया किसान, जिंदा गाड़ दीं 6 हजार मुर्गियां

​ऐसे लोगों से दूर रहें

इस घातक वायरस से बचे रहने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको ऐसे लोगों से दूर रहना है, जो हाल ही में किसी ऐसे स्थान से वापस लौटे हैं, जहां कोरोना वायरस का मामला देखा गया हो। बहुत ज्यादा जरूरी होने पर अगर आप ऐसे लोगों से मिलें भी, तो भी कोशिश करें कि आपके बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी हो।

​आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें

आप जरूर सोच रहे होंगे कि क्यों ? दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे लेकर कहा है, आप अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। ऐसा करने से आप खुद को इस वायरस से बचे रहेंगे। दरअसल, आपके हाथ रोजाना किसी न किसी भी सर्फेस पर जरूर छूते होंगे। ऐसी स्थिति में अगर उस जगह पर वायरस होंगे तो हाथों से आंख, नाक और मुंह को छूने से कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है। इसलिए जितना हो सके कोशिश करें कि आंख, नाक और मुंह को गंदे हाथों से न छुएं। हाथों को अच्छी तरह से सैनेटाइजर से साफ करें उसके बाद ही आंख, नाक और मुंह को छुएं।

कोरोना वायरस महामारी घोषित, दिल्ली के सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद

​लोगों की भीड़ में शामिल होने से बचें

इस वायरस से बचे रहने के लिए आपको भीड़ वाली जगह में जाने से बचना चाहिए। W.H.O द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है। किसी भी जगह पर मिलने जाने के दौरान इस बात का ध्यान दें कि आपते आस-पास भीड़ कम से कम 3 फीट की दूरी पर हो। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहेंगे।

​​हैंडशेक करने से बचें

आमतौर पर भी संक्रमण से बचे रहने के लिए हाथ ना मिलाने की सलाह दी है। वहीं अब इस वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए इस बात को ध्यान में रखना बहुत जरूरी हो गया है। दरअसल, अगर आप किसी भी ऐसे इंसान से हाथ मिलाते हैं, जो कोरोना वायरस से पीड़ित है तो आपको भी कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है। इसलिए जब तक इस वायरस का कहर खत्म नहीं होता तब तक हैंडशेक करने से बचें।

​दूसरों को न करें बीमार

अपने आप को संक्रमण से बचाए रखने के साथ-साथ सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप दूसरों को भी वायरस से बचाएं। ऐसे में आपको एक अच्छे रेस्पिरेटरी हाइजीन का अनुसरण करना चाहिए। आसान शब्दों में समझे तो इसका मतलब अगर आपको खांसी, छींक और सर्दी-जुकाम के लक्षण हैं, तो आप इन्हें फैलने से रोकने के लिए सभी उपाय अपनाएं। उदाहरण से समझे, अगर आपको छींक/खांसी आती है तो आप इसे टिश्यु के सहारे रोकें और तुरंत उस टिश्यू पेपर को डस्टबिन में डाल दें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं