प्रेग्नेंसी में नारियल पानी का सेवन कब पीना चाहिए जानिए इस खबर में।

नारियल पानी पीना किसे पसंद नहीं होता। महिलाओं के लिए तो नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन हर महिला के जहन में ये सवाल जरूर रहता है कि क्या प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं और इसके क्याम फायदे होते हैं।

नारियल पानी में क्या होता है?

‘एक कप नारियल पानी यानी 240 मि.ली में 46 कैलोरी, 9 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही नारियल पानी पीने से रोजाना की जरूरत का 10% विटामिन सी, 15% मैग्नीमशियम, 17% मैंगनीज, 17% पोटाशियम, 11% सोडियम और 6% कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है’।

गर्भावस्था में नारियल पानी के लाभ

  • कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड का मानना है, “गर्भावस्थाव में नारियल पानी पीने के लाभ अनेक होते हैं, क्योंकि इसमें क्लोशराइड, इलेक्ट्रो लाइट, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है”।
  • रिर्सच में ये बात सामने आई है कि गर्भावस्थाव के समय नारियल पानी पीने से इम्युनिटी में सुधार आता है और किडनी के काम में सुधार आता है इतना ही नहीं मूत्रमार्ग में संक्रमण से भी बचाव होता है। ये हाई ब्लैड प्रेशर को भी कम करने में मददगार साबित होता है।
  • प्रेग्नेंसी में सीने में जलन की समस्याब से भी नारियल पानी राहत दिलाता है।
  • मॉर्निंग सिकनेस और थकान से राहत पाने के लिए भी प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पी सकते हैं।
  • गर्भावस्था में कब्ज होना एक आम समस्या है लेकिन नारियल पानी का सेवन इसे आसानी से दूर कर सकता है।
  • न के बराबर कैलोरी और ओमेगा-3 फैटी एसिड एवं फाइबर से युक्त होने के कारण प्रेग्नेंसी के दौरान इससे महिलाओं का वजन नियंत्रित रहता है।

गर्भावस्था में नारियल पानी कब पीना चाहिए

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में मॉर्निंग सिकनेस और थकान की शिकायत होने पर नारियल पानी का सेवन करना सबसे ज्यापदा फायदेमंद रहता है। इस तिमाही में ही भ्रूण के दिमाग का विकास हो रहा होता है इसलिए उसे इस दौरान पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। मां और शिशु दोनों को ही जरूरी पोषक तत्व नारियल पानी से मिल जाते हैं।

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी कितना पीना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान छोटी से छोटी बातों का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। वैसे तो नारियल पानी फायदेमंद है लेकिन प्रेग्नेंसी में नारियल पानी के नुकसान भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको ये जानना जरूरी है कि गर्भावस्था में नारियल पानी कितना पीना चाहिए। बता दें कि गर्भावस्था में रोजना एक गिलास नारियल पानी का सेवन सुरक्षित है लेकिन अगर आप रोज अत्याधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ा सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें

रोज एक गिलास नारियल पानी का सेवन गर्भवती महिला को सभी जरूरी पोषक तत्व दिलाता है।  इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में सिर्फ हरे रंग के नारियल का ही पानी पीना चाहिए क्योंकि भूरे रंग के नारियल से कब्जा की परेशानी हो सकती है। अगर नारियल पानी का स्वाद किसी गर्भवती महिला को पसंद नहीं है तो वो इसका सेवन न करें। वैसे तो नारियल पानी पीना गर्भावस्थान में फायदेमंद ही होता है लेकिन फिर भी इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करना उचित नहीं माना जाता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं