डायबिटीज के मरीज कोरोना से रहें सावधान, करें ये उपाय

0
26

कोरोना वायरस से डायबिटीज के मरीज रहें ज्यादा सावधान, वरना हो जाएंगे इस वायरस के शिकार

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बड़ता जा रहा है। इस वायरस के कारण भारत में पहली मौत भी हो गई है। इस वायरस के आगे दम तोड़ने का शख्स कर्नाटक के कलबुर्गी का रहने वाला है। ऐसे में इस वायरस से बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर वो लोग जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, उन्हें ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे लोगों को अपने खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहिए। इससे इस वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। एक्सपर्ट की माने तो ‘ग्लाइकेमिक कंट्रोल (ब्लड-शुगर लेवल) सही या रहने से सेकंड्री बैक्टेरियल न्यूमोनिया की आशंका भी कम हो जाती है, ये कोविड-19 (कोरोना वायरस) का एक प्रमुख कंप्लिकेशन है।’

कोरोना: यूपी-बिहार में भी स्कूल,कॉलेज बंद, जानिए और क्या-क्या हुआ…

कोरोना खौफ, ऑस्ट्रेलियाई बोलर टीम से अलग

शोध पत्र की माने तो पोषण और पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है। डायबिटीज ऐंड मेटाबॉलिक सिंड्रोम- क्लिनिकल रिसर्च ऐंड रिव्यू नाम से प्रकाशित इस रिसर्च पेपर में कहा गया है, “रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने के लिए व्यायाम (एक्सरसाइज) बताए गए हैं। हालांकि, सावधानी बरतते हुए जिम या स्विमिंग पुल जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने में ही समझदारी है”।

बरतें ये सावधानियां

विशेषज्ञों की ओर से साबुन-पानी से हाथ थोने, खांसते या छींकते के वक्त थोड़ी सावधानी बरतने और संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने की सामान्य सावधानियां बरतने के सुझाव दिए हैं। वहीं अगर किसी व्यक्ति को अगर कोविड- 19 हो गया हो तो इस बारे में अधिकारियों को जानकारी देनी चाहिए। इसमें कहा गया है, “ज्यादातर मरीज में सामान्य बीमारी होती है और उनकी घर पर ही देखभाल हो सकती है। हाइड्रेशन का ध्यान रखते हुए लक्षण के अनुसार इलाज करवाते रहना चाहिए”।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं