इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि इन शारीरिक परेशानियों में भी फायदेमंद है संतरा

संतरे का इस्तेमाल सलाद और फ्रूट चार्ट में तो किया जाता है इसके साथ इसे जूस के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अनगिनत फायदे हैं

मौसम में बदलाव आ रहा है और साथ ही कोरोना की मार भी देश में पड़ रही है। ऐसे में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि शरीर में मौजूद बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत रहनी चाहिए। इसके लिए हमें विटामिन सी का इस्तेमाल करना चाहिए। संतरा  विटामिन सी का एक अच्छा और बेहतर विकल्प है। तो आइए जानते हैं संतरा आपके लिए कितना फायदेमंद है।

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  1. संतरे में विटामिन C ही नहीं बल्कि कई और भी पोषक तत्व होते हैं। पोटेशियम की मात्रा भी संतरे में प्रचुर मात्रा में पाई जाती है इसीलिए संतरे को दिल से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद माना गया है। विटामिन सी यानी संतरे का इस्तेमाल  कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।
  2. संतरे में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। इससे शरीर भरा रहता है साथ ही कैलोरी की मात्रा कम पाए जाने के कारण इससे शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता।
  3. संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों की तंदुरुस्ती के लिए काफी फायदेमंद है।
  4. त्वचा को निखरी और समस्याओं को दूर रखने के लिए संतरा काफी फायदेमंद है इसके साथ ही यह बालों को भी खूबसूरत बनाता है।

5. वैसे तो आमतौर पर संतरे को यूं ही खा सकते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इसकी खीर डेसर्ट भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 लीटर दूध को गैस पर उबालें और चलाते रहें। फिर उसमें लगभग 75 ग्राम चीनी और एक चुटकी केसर मिलाकर लगभग 5 मिनट तक उबालें।इसके बाद आंच बंद करके उसे ठंडा होने के लिए एक साइड पर रख दें। ठंडा होने के बाद चार से पांच बड़े संतों के छीक्कल उतारकर उसके पीस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर लें। अब इसे करीब 2 घंटे तक सेट होने के लिए छोड़ दें  और परोस से समय कटे हुए पिस्ते से सजाएं।

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