कोरोना से बचना है तो अपनाएं ये टिप्स

पीएम मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को सुझाए टिप्स

देश में कोरोना के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी चिंतित हैं और ऐसे में वो लगातार देश की स्थिति पर अपनी नज़र बनाए हुए हैं। कोरोना से बचाव के लिए हालांकि कोई वैक्सीन अभी तक नहीं है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर के माध्यम से कुछ उपाय साझा किए हैं।

पीएम मोदी ने आयुर्वेद की बताई अहमियत

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए मनुष्य के शरीर का इम्यून सिस्टम काफी महत्वपूर्ण होता है। किसी व्यक्ति के शरीर का इम्यून सिस्टम जितना अधिक मजबूत होता है, उसकी रोगों से लड़ने की क्षमता भी उतनी ही तेज़ होती है। कोरोना जैसी महामारी ही नहीं बल्कि सभी बीमारियों के लिए इम्यून सिस्टम की मजबूती काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस वक्त जब कोरोना के संक्रमण के मामले तेजी से पैर पसार रहे हैं तो ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देशवासियों को बचाने के लिए आयुर्वेद में सुझाए गए कुछ उपाय साझा किए हैं जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

कोरोना वायरस खुशखबरीः पुराने मरीजों के खून से ठीक हुए नए मरीज

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर सुझाए उपाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कोरोना से लड़ने के लिए स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए कुछ उपायों को साझा किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा है, ‘आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं। ये ऐसे उपाय हैं जो आसानी से किए जा सकते हैं। कई ऐसी बातें हैं, जो मैं वर्षों से कर रहा हूं, जैसे सालभर सिर्फ गर्म पानी पीना। आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें।’ इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने 4 तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें कुछ उपाय सुझाए गए हैं।

1. आयुष मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

पीएम मोदी द्वारा ट्वीट की गई पहली तस्वीर में आयुष मंत्रालय द्वारा आयुर्वेद को अपनाने के साथ ही ‘स्वयं-देखभाल’ के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

2. तस्वीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के उपाय

पीएम मोदी द्वारा ट्वीट की गई दूसरी तस्वीर में इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के सामान्य उपाय दिए गए हैं। जिसमें सबसे पहले पूरे दिन गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। दूसरे उपाय में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करने की सलाह दी गई है। तीसरे उपाय में हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन आदि मसालों का भोजन बनाने में प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय

पीएम मोदी द्वारा शेयर की गई तीसरी तस्वीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय साक्षा किए गए हैं। इसमें पहले टिप्स में रोजाना सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश लेने की सलाह दी गई है। दूसरे टिप्स में तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल टी/काढ़ा दिन में एक या दो बार लेने की सलाह दी गई है। तीसरे टिप्स में गोल्डन मिल्क का जिक्र किया गया है यानि कि 150 मिली. दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक या दो बार लेने की सलाह दी गई है।

4. सामान्य आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं

पीएम मोदी द्वारा ट्वीट की गई चौथी तस्वीर में सामान्य आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं बताई गई हैं जिसमें सबसे पहले सुबह और शाम तिल/नारियल का तेल या घी नाक के छिद्रों में लगाने के लिए कहा गया है। दूसरे टिप्स में 1 चम्मच तिल या नारियल तेल का कुल्ला करके गर्म पानी से कुल्ला करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही इ तस्वीर में खांसी और गले की खराश के लिए भी दो टिप्स सुझाए गए हैं। पहले टिप्स में दिन में कम से कम एक बार पुदीने के पत्ते या फिर अजवाइन गर्म पानी में डालकर भांप लेने की सलाह दी गई है तो वहीं दूसरे टिप्स में लौंग के चूर्ण में गुड़ या शहद मिलाकर दिन में दो या तीन बार लेने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि अगर खांसी या खराश के लक्षण लगातार बने रहें तो डॉक्टर से परामर्श लें।

योग वीडियो के बाद अब पीएम मोदी ने बताए इम्यूनिटी बढ़ाने…

आयुर्वेद लड़ेगा कोरोना की जंग

आयुर्वेद में किसी भी बीमारी का इलाज असंभव नहीं है और इसीलिए प्रधानमंत्री ने आयुर्वेद अपनाने की सलाह दी है क्योंकि हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानि कि रोग प्रतिरोधक क्षमता ही निश्चित करती है कि कोई बीमारी हमारे शरीर के लिए कितना घातक हो सकती है। जिस तरह कोरोना के लक्षणों की सभी स्टेज में ये स्पष्ट होता है कि मामूली खांसी, जुकाम से किस तरह वायरस शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अगर मजबूत है तो वो वायरस से लड़ने में सक्षम होता है। इसीलिए जो टिप्स पीएम मोदी ने शेयर किए हैं उसे आप खुद भी अपनाएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे कोरोना की जंग जीतने में हम जल्द सफल हो सकें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं