corona virus update

स्वास्थ्य मंत्रालय की निगरानी में कोरोना हॉटस्पॉट

भारत के लिए कोरोना वायरस एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आ गया है। ऐसे में भारत में 10 क्षेत्रों को कोरोना हॉटस्पॉट निर्धारित किया गया है। कोरोना के हॉटस्पॉट के बारे में हम आपको बताएं उससे पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर क्या है ये हॉटस्पॉट?

आखिर सीएम शिवराज सिंह ने जनता से क्यों मांगी माफी?

कोरोना हॉटस्पॉट क्या है ?

कोरोना वायरस का कहर दुनिया में देखने को मिल रहा है। भारत में भी कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। ऐसे में भारत के कुछ राज्य, कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां कोरोना के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं।  दरअसल किसी स्थान पर जब कोई भी एक समान 10 या 10 से अधिक मामले सामने आते हैं तो उस जगह को हम क्लस्टर कहते हैं लेकिन जब किसी स्थान से किसी मामले के कई क्लस्टर सामने आने लगते हैं तो उसे हम ‘हॉटस्पॉट’ कहते हैं।

भारत में कोरोना के कौन से हैं हॉटस्पॉट ?

अभी तक जो मामले सामने आए हैं उनके आधार पर पाया गया है कि चार प्रदेशों में दो-दो हॉटस्पॉट पाए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन को हॉटस्पॉट माना गया है। इसके अलावा केरल के कासरगोड और पथनामथिट्टा, महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे, उत्तर प्रदेश मं नोएडा और मेरठ को हॉटस्पॉट माना गया है। इसके अतिरिक्त राजस्थान और गुजरात के एक-एक शहर को हॉटस्पॉट माना गया है। जिसमें राजस्थान का भीलवाड़ा और गुजरात का अहमदाबाद शामिल है।
कोरोना वायरस खुशखबरीः पुराने मरीजों के खून से ठीक हुए नए मरीज

हॉटस्पॉट तय करने का आधार

आखिर इन शहरों को हॉटस्पॉट किस आधार पर माना गया है ये जानना भी बेहद जरूरी है। देश की राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से कोरोना के संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है। जहां तबलीगी जमात के मरकज से अपने क्षेत्र लौटे 10 जमातियों की कोरोना से मौत हो चुकी है तो वहीं करीब 700 जमातियों को क्वारनचचीन किया गया है, 334 जमाती अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी पर भर्ती हैं। वहीं अब बात करेंगे दिल्ली के दिलशाद गार्डन की जहां सऊदी से लौटी एक महिला जो कोरोना से संक्रमित थी उसने अपने परिवार समेत मौजपुर के मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर को संक्रमित किया और फिर डॉक्टर के संपर्क में आने वाले करीब 900 लोगों को क्वारनटीन किया गया। नोएडा में 30 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और लगातार संक्रमण के मामलों की संख्या में इज़ाफा देखने को मिल रहा है। तो वहीं मेरठ पहुंचे एक महाराष्ट्र के शख्स ने विवाह समारोह में हिस्सा लिया। जिससे इस शख्स से करीब 19 मरीज कोरोना संक्रमित हो गए। महाराष्ट्र के मुंबई में कई लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है और जबकि संक्रमण के कई मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कोरोना से रिटायर्ड यूरोलॉजिस्ट की मौत हो चुकी है और उसके बेटे के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारनटीन में रखा गया है। पुणे में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 50 के ऊपर पहुंच चुकी है। इसी तरह राजस्थान के भीलवाड़ा में राज्य के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या करीब 80 के ऊपर है। अहमदाबाद के गुजरात में कोरोना से संक्रमित 5 में से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां मृत्युदर का आंकड़ा 50 फीसदी से अधिक पहुंचने के कारण अहमदाबाद को हॉटस्पॉट निर्धारित किया गया है। केरल के कासरगोड में चीन के वान शहर और दुबई से आने वाले लोगों के कारण कोरोना फैला। जिले में 165 से अधिक कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। तो वहीं केरल के पथनामथिट्टा इटली से लौटे परिवार के दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए और फिर 12 लोग संक्रमित हुए।

स्वास्थ्य मंत्रालय की हॉटस्पॉट पर नज़र

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इन सभी हॉटस्पॉट का विश्लेषण किया जा रहा है और जितने भी क्षेत्रों में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है उन क्षेत्रों की समीक्षा की जा रही है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं