सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने मिलकर इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150 रनों से ज्यादा की साझेदारी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

कोरोना वायरस की वजह से भले ही आज दुनिया भर में क्रिकेट पर लगाम लग दी हो लेकिन आज जब क्रिकेट के पुराने पन्नों को पढ़ा जाता है तो कुछ ऐसे खिलाड़ी निकलकर सामने आते हैं जिनके खेल का हर कोई दिवाना है। इन्हीं खिलाड़ियों में से हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली।

18 मार्च का वो दिन जब सचिन के आखिरी वनडे में कोहली ने पाक पर ढाया कहर

इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों की जोड़ी जब भी मैदान में उतरती थी तो इनके सामने हर रिकॉर्ड छोटा लगने लगता था। दाएं हाथ के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने भारत को बहुत से मैच जिताए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के दोनों पूर्व बल्लेबाजों ने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और बंगाल के टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने मिलकर इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150 रनों से ज्यादा की साझेदारी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। इस रिकॉर्ड को अभी तक किसी ने नहीं तोड़ा है। लेकिन इस रिकॉर्ड के पीछे भारतीय क्रिकेट टीम की एक जोड़ी हाथ धोकर पीछे है। वो हैं हिटमैन रोहित शर्मा और भारत की रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली।

जहां सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 12 बार 150 का आंकड़ा पार किया है, वहीं रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 11 बार 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इसी के रोहित-विराट की जोड़ी इस मामले में दूसरे नंबर पर आती है। तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और पूर्व सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की जोड़ी हैं। इन्होंने 7 बार ये कारनामा किया है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं