B’day Special: वर्ल्ड कप और वनडे का पहला शतक लगाने वाला क्रिकेटर जिसने बाइक हेलमेट पहनकर मैच खेला

डेनिस एमिस ने अपने डेब्यू वनडे मैच में वनडे इंटरनेशनल का पहला शतक जड़ा था। इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला शतक लगाया।

आज क्रिकेट के उस सलामी बल्लेबाज का बर्थडे है जिसने इस खेल में हेलमेट के इस्तेमाल सबसे पहले किया था। क्रिकेट में हमेशा गेंदबाजों का खौफ रहा है। कहा जाता है कि इससे निपटने के लिए इस बल्लेबाज ने सबसे पहले बाइक हेलमेट का इस्तेमाल किया था। इसके अलावा इस क्रिकेटर के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।

डेब्यू मैच में ही जड़ा वनडे का पहला शतक

यह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेनिस एमिस हैं। जिनके नाम वनडे का पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अपने डेब्यू वनडे मैच में ही वनडे इंटरनेशनल का पहला शतक जड़ा था। डेनिस एमिस ने 134 गेंदों पर 103 रन बनाए थे। यह दुनिया का दूसरा वनडे मैच था जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 24 अगस्त 1972 में मैनचेस्टर में खेला गया था।

पैडी अपटन का बड़ा बयान, आईपीएल ना हुआ तो कई क्रिकेटर…

डेनिस एमिस ने ही लगाया था वर्ल्ड कप का पहला शतक

वहीं डेनिस एमिस ने भारत के खिलाफ 7 जून 1975 में वर्ल्ड कप के पहले मैच में 137 रन बनाकर वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला शतक लगाया। यह वर्ल्ड कप का पहला मैच था। यहां हैरान करने वाली बात यह है कि जब डेनिस का शतक पूरा हुआ तो उसके कुछ ओवर बाद ही न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर ने 171 रन बनाए थे। लेकिन वो वर्ल्ड कप का दूसरा मैच था।

जब बाइक हेलमेट पहनकर मैदान में उतरे डेनिस

डेनिस एमिस ने मैच के दौरान पहली बार उस वक्त हेलमेट का इस्तेमाल किया था जब कैरी पैकर वर्ल्ड सीरीज में तुफानी गेंदबाजी से हर कोई बल्लेबाज डरा हुआ था। बताया जाता है कि उस वक्त जैफ थॉमसन और डेनिल लिली औसतन 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते थे। बता दें, कैरी पैकर वर्ल्ड सीरीज में ही 1977 में डेविड हुक्स एंडी रॉबर्ट्स की खतरनाक गेंदबाजी से अपना जबड़ा तुडवा बैठे थे। जिसके बाद अपने सिर के बचाव के लिए डेनिस एमिस ने बाइक वाले हेलमेट को पहनकर मैदान में उतरना सही समझा।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है