B’day Special: इंग्लैंड का वो ‘सिक्सर किंग’ जिसने 500 छक्के जड़कर बनाया था रिकॉर्ड

एक वक्त था जब आर्थर वेलार्ड ने अपने ताबड़तोड़ प्रहार से क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया था। उन्होंने अपने करियर में 500 से ज्यादा बार छक्के जड़े हैं।

आज गुजरे जमाने के उस हिटमैन का जन्मदिन है जो मैदान में छक्कों की बारिश कर देता था। वो हैं इंग्लैंड के आर्थर वेलार्ड। मौजूदा वक्त में रोहित शर्मा को हिटमैन कहा जाता है। जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के 364 मैचों में 423 छक्के जड़े हैं। लेकिन इंग्लैंड के आर्थर वेलार्ड ‘सिक्स हिटर’ के नाम से जाने जाते थे। उनका जन्म 8 अप्रैल 1902 को हुआ था।

सौरव गांगुली ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के जल्द स्वस्थ होने की…

क्रिकेट में हमेशा से दर्शक बल्ले से निकले छक्के को देखकर रोमांचित हो जाते हैं। इसका रोमांच हमेशा सिर चढकर बोलता है। एक वक्त था जब आर्थर वेलार्ड ने अपने ताबड़तोड़ प्रहार से क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया था। उन्होंने अपने करियर में 500 से ज्यादा बार छक्के जड़े हैं। 24 अगस्त 1938 को उनका आक्रमक रुप देखने को मिला था। वेलार्ड ने वेल्स में समरसेट की ओर से खेलते हुए एक ही ओवर में पांच छक्के जड़े थे। ऐसा उन्होंने दो बार किया था। उनका यह रिकॉर्ड 30 साल तक रहा। 1968 में गैरी सोबर्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़कर आर्थर वेलार्ड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जिसके बाद अब तक कई खिलाड़ी यह कारनामा कर चुके हैं।

Corona: द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार ब्रिटिश ओपन गोल्फ…

आर्थर वेलार्ड ने क्रिकेट के मैदान में अपने आक्रमक बल्लेबाजी के दम पर गेंदबाजों को पानी पिलाने का काम किया था। 1935 के सीजन में उन्होंने 72 छक्के जड़े। उनका यह रिकॉर्ड 50 साल तक रहा, 1985 के सीजन में इयान बॉथम ने एक सीजन में 80 छक्के लगाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आर्थर वेलार्ड का निधन 78 साल की उम्र में 1980 में हुआ था।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है