18 मार्च का वो दिन जब सचिन के आखिरी वनडे में कोहली ने पाक पर ढाया कहर

सचिन तेंदुलकर ने 2012 में ढाका में एशिया कप के अंतर्गत पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर का आखिरी वनडे खेला। इस मैच में सचिन ने 48 गेंद पर 52 रन बनाए थे।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जब भी बल्ला लेकर मैदान में उतरते थे तो पूरा स्टेडियम सचिन सचिन की आवाज से गूंज उठता था। 18 मार्च यानी आज ही के दिन सचिन ने अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। जिसे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारत की रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने यादगार बना दिया था।

पाक के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम ने सचिन तेंदुलकर की तारीफ की

सचिन तेंदुलकर ने 2012 में ढाका में एशिया कप के अंतर्गत पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर का आखिरी वनडे खेला। इस मैच में सचिन ने 48 गेंद पर 52 रन बनाए थे। लेकिन इस दिन विराट कोहली का वो रूप देखने को मिला था। जिसे देखकर हर कोई उनकी बल्लेबाजी का कायल हो गया था। जब विराट ने मैदान में रनों की बारिश करनी शुरू की तो ताबड़तोड़ छक्के और चौकों का सिलसिला रुका ही नहीं। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 148 रनों पर 183 रनों की दमदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 22 चौके और 1 छक्का जड़ा। यह कोहली के करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

अगर इस वनडे मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाक टीम के ओपनर बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को कंफ्यूज करते हुए शतक जड़ दिए। जहां मोहम्मद हफीज ने 105 रन बनाए तो वहीं नासिर जमशेद ने 112 रनों की पारी खेली। जिसकी मदद से पाकिस्तान ने 6 विकेट खोकर भारत के सामने 329 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

सचिन तेंदुलकर ने हिमा दास को कहा कुछ ऐसा जो जीत लेगा आपका दिल

इसके जवाब में जब भारतीय टीम मैदान में उतरी तो उनकी शुरूआत अच्छी नहीं रही। गौतम गंभीर बिना रन बनाए आउट हो गए। जिसके बाद सचिन और कोहली ने मोर्चा संभाला। सचिन ने अपने इस आखिरी वनडे में 52 रन बनाए। लेकिन कोहली ने अपना विराट रूप दिखाते हुए पाकिस्तान के गेंदबाजों की धुनाई कर दी और ताबड़तोड़ 183 रन बनाए। इस मैच को भारत ने 13 गेंद शेष रहते हुए अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने 330 रन बनाकर 6 विकेट से मैच को जीत लिया।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं