जनता की हुई जीत, बांग्लादेश में बलात्कारियों को अब दी जाएगी मौत की सज़ा

गुनहगारों को सज़ा मिले ये कौन नहीं चाहता लेकिन जायज़ सज़ा न मिलने पर बांग्लादेश की जनता सरकार से नाराज़ हो गई और अपनी आवाज़ उठाई। अब बांग्लादेश में बलात्कारियों को मौत की सज़ा दी जाएगी। हालिया घटनाओं को लेकर लोगों के गुस्से को ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश की कैबिनेट ने बलात्कार के मामलों में अधिकतम सज़ा को उम्र कैद से बढ़ाकर मृत्युदंड करने के प्रस्ताव को सोमवार(12 अक्टूबर) को मंजूरी दे दी।

आए दिन महिलाओ के साथ कुकर्मों को दिया जा रहा अंजाम

बांग्लादेश सरकार ने पिछले दिनों हुई एक बलात्कार की घटना पर देश में कोहराम मचने के बाद यह फैसला लेने जा रही है कि रेप के मामलों में उम्र की सज़ा बढ़ाकर फांसी दी जा सकती है। सरकार के प्रवक्ता खांडाकर अनवरूल इस्लाम ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने एक अध्यादेश जारी कर महिला और बच्चों के उत्पीड़न रोकने संबंधी नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं। राष्ट्रपति को इस बारे में अध्यादेश लाने की जरूरत इसलिए पड़ रही है क्योंकि इस समय संसद सत्र नहीं चल रहा है। बता दें कि प्रवक्ता अनवरूल इस्लाम ने कहा कि अभी नियमों में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं, इस बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है लेकिन इस बात पर सरकार सहमत हो गई है कि रेप के मामलों का स्पीड ट्रायल हो। उन्होंने बताया कि वर्तमान कानून में रेप के मामलों में अपराधियों को अधिकतम सजा के बतौर उम्रकैद ही मिलती है। वर्तमान कानून में यदि रेप पीड़िता मर जाती है तो अपराधियों को मौत की सजा दी जा सकती है।

रेप मामलों में पुलिस कार्रवाई पर गृह मंत्रालय हुआ सख़्त, जारी की एडवाइजरी

बांग्लादेश के मानवाधिकार संगठन समूह ने कहा कि देश में बलात्कार की घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही है। महिला मानवाधिकार संगठन ऐन ओ सालिश केंद्र का कहना है कि जनवरी से अगस्त के बीच देश में 889 ​महिलाओं का बलात्कार हुआ है, इनमें से 41 बलात्कार की शिकार हुई महिलाओं की मौत हो गई। इन महिलाओं की मौत और बलात्कार के दौरान रेपिस्टों ने हिंसा भी की थी। संगठन का कहना है कि बहुत सी बलात्कार की घटनाएं दबंग लोगों के उत्पीड़न के डर से पुलिस में रिपोर्ट ही नहीं की जाती है। वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश की न्याय व्यवस्था इन मामलों के निपटारे में सालों लगा देती है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है