UPSC prelims guidelines 2020: इस बार अभ्यर्थियों को कई दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

आप भी अगर देने जा रहे हैं UPSC prelims एग्जाम, तो जाने से पहले एक बार इन गाइडलाइंस पर ज़रूर डाल लें. दरअसल इस बार कोरोनावायरस के चलते गाइडलाइंस में थोड़ा से बदलाव किया गया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) कल (रविवार 4 अक्टूबर) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन करेगा। सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। सोमवार तक रजिस्टर्ड आवेदकों में से साढ़े छह लाख से ज्यादा (करीब 65 फीसदी) अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके थे। परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है।

UPSC में 13 पदों पर निकली बंपर भर्ती, क्लिक कर जाने पूरी जानकारी

देश भर के विभिन्न शहरों में ये परीक्षा 2,569 केंद्रों पर होनी है। बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया था। कोरोना काल के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन भी करना होगा।

ज़रूरी बात – यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है।

2020-2021 में सरकारी नौकरी की भारी भर्ती परिक्षा की कर लीजिए जम के तैयारी

जानें, गाइडलाइंस से जुड़े ज़रूरी दिशा निर्देश

  1. सबसे ज़रूरी बात संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है।
  2. आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
  3. सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल/कमरों के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।
  4. हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा।
  5. अपने साथ एडमिड कार्ड जरूर ले जाएं। इसके बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  6. परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा।
  7. परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  8. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।
  9. कैबिनेट सचिव और यूपीएससी सचिव ने सभी मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि अभ्यर्थियों को 3 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को परिवहन की उचित सुविधा मुहैया कराई जाए ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो।
  10. दिल्ली में दिल्ली मेट्रो ने 4 अक्टूबर को परीक्षा के चलते अपनी सेवाएं सुबह 8 बजे की बजाय सुबह 6 बजे से शुरू करने का फैसला किया है। यानी मेट्रो सुबह 6 बजे से चलने लगेगी।
  11. अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने देश भर में कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी फैसला लिया है। ट्रेनों की समय सारणी जारी कर दी गई है।
  12. सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक (सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।
  13. जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।
  14. परीक्षार्थी OMR शीट व अटेंडेंस शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल प्वॉइंट पैन जरूर ले जाएं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है