कोरोना के कारण देशभर में लोग बेरोजगार बैठे है। इसको देखते हुए ADB और IMF… Economic Slowdown की चेतावनी दे चुके हैं।

कोरोना वायरस फैलाने वाला देश चीन भले ही अब वापिस पटरी पर आना शुरू हो गया हो, लेकिन कोरोना से देश में लॉकडाउन की स्थिति से करोड़ों लोगों पर गरीबी और बेरोजगारी का साया मंडरा रहा हैं। बता दें कि लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में मंदी की बात तो कई संस्थाएं कर चुकी हैं। लेकिन अब इस पर संयुक्त राष्ट्र की एक और रिपोर्ट आ गई है जो एक गंभीर चेतावनी दे रही है। इस रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र के श्रम निकाय ने चेतावनी दी है।

कोरोना वायरस के कारण देशभर में अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले करीब 40 करोड़ लोग गरीबी में फंस सकते हैं और एक अनुमान के मुताबिक इस साल दुनिया भर में 19.5 करोड़ लोगों की पूर्णकालिक नौकरी छूट सकती है। वो बेरोजगार हो सकते हैं। तो वहीं अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने अपनी रिपोर्ट ‘आईएलओ निगरानी- दूसरा संस्करण : कोविड-19 और वैश्विक कामकाज’ में कोरोना वायरस संकट को दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे भयानक संकट बताया है’।

Sarkari Naukri: बिना एग्जाम पाए सरकारी नौकरी, आज ही करें अप्लाई

आईएलओ ने कहा, ‘भारत, नाइजीरिया और ब्राजील में लॉकडाउन और अन्य नियंत्रण उपायों से बड़ी संख्या में अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के श्रमिक प्रभावित हुए हैं’। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत में अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में काम करने वालों की हिस्सेदारी लगभग 90 प्रतिशत है, इसमें से करीब 40 करोड़ श्रमिकों के सामने गरीबी में फंसने का संकट है।’ इसके अनुसार भारत में लॉकडाउन यानी देशव्यापी बंद के कारण इसका बुरा असर श्रमिकों पर पड़ रहा हैं। जो उन्हें अपने गांवों की ओर लौटने पर मजबूर कर रहा है

आईएलओ के महानिदेशक गाय राइडर ने मंगलवार को कहा, ‘यह पिछले 75 वर्षों के दौरान अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए सबसे बड़ी परीक्षा है. यदि कोई एक देश विफल होगा, तो हम सभी विफल हो जाएंगे. हमें ऐसे समाधान खोजने होंगे जो हमारे वैश्विक समाज के सभी वर्गों की मदद करें, विशेष रूप से उनकी, जो सबसे कमजोर हैं या अपनी मदद करने में सबसे कम सक्षम हैं.’तो वहीं आपको बता दें कि हाल ही में एशियन डेवलेपमेंट बैंक (ADB) और आईएमएफ (IMF) ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा है कि, कोरोना वायरस की वजह से भारत में काफी आर्थिक नुकसान हो सकता है इसकी संभावना जताई जा रही है। जिसके कारण देश में लोगों के रोजगार समाप्त हो जाएगा और बेरोजगारी बढ़ेगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है