YES BANK: वित्त मंत्री बोलीं- किसी खाताधारक का नहीं डूबने देंगे पैसा

बैंक के ग्राहकों के लिए 50 हजार रुपये निकालने की सीमा तय कर दी है

वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक पर घिरे संकट के बादल हटने का नाम नहीं ले रहे। 2018 में यस बैंक के चेयरमैन राणा कपूर को जबरन हटाने के बाद गुरूवार को RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने एक बार फिर यस बैंक को झटका देते हुए बैंक के ग्राहकों के लिए 50 हजार रुपये निकालने की सीमा तय कर दी है। यानी अब ग्राहक महीने में सिर्फ 50 हजार रुपये तक की ही निकासी कर सकेंगे। RBI द्वारा इस ऐलान के बाद से ही ग्राहको के बीच अफरा-तफरी का माहौल है। लोग सुबह से ही एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़े हैं।

अगले 3 दिनों तक बंद है बैंक, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

इस बीच मामले पर वित्त मंत्री इस बीच केंद्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खाताधारकों को भरोसा दिलाते हुए कहा, “उनका पैसा डूबने नहीं दिया जाएगा. बैंक के खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है. खाताधारकों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है”। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक के अधिकारी इस समस्या का हल निकालने में लगे हुए हैं। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा, बीते काफी महीनों से हम सभी मामले पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। RBI ने कई कदम उठाए हैं, वहीं एटीएम से कैश निकासी की लिमिट तय किए जाने पर सीतारमण ने कहा, “मैं आपको बता दूं कि स्वास्थ्य, विवाह और अन्य आपातकालीन मुद्दों के लिए अतिरिक्त राशि की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कदम उठाए गए हैं”।

इस बीच मामले को लेकर एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर कहा, “पैनिक करने की जरूरत नहीं है. हम लोग सिस्टम बना रहे हैं. ग्राहकों के जमा किए हुए पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं”।

दो दिन तक रहेंगे बैंक बंद, आज ही बैंक के कामकाज निपटा लें

RBI गवर्नर बोले- बैंक को समय देना होगा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यश बैंक संकट को लेकर कहा, “हमने 30 दिनों के लिए यह लिमिट लगाई है. जल्द ही आरबीआई यस बैंक को संकट से निकालने के लिए तेजी से कार्रवाई करेगा”। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने कहा, “आपको बैंक को समय देना होगा, प्रबंधन द्वारा उठाए जाने वाले जरूरी कदम को उठाने की कोशिश करनी होगी और उन्होंने कोशिश की. जब हमने पाया कि यह कोशिश काम नहीं कर रहा तो आरबीआई ने हस्तक्षेप किया”।

क्या है आरबीआई की पाबंदी

  • रिजर्व बैंक ने यस बैंक पर लाई सख्त पाबंदी
  • पाबंदी के बाद 50 हजार से ज्यादा की रकम नहीं निकाली जा सकती
  • 5 मार्च से 3 अप्रैल तक लागू रहेगी 50 हजार निकासी की सीमा

यस बैंक के निदेशक मंडल को भी रिजर्व बैंक ने भंग कर दिया है

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं