दुनियाभर में जिस ऐप को इस्तेमाल करते हैं करोड़ों लोग अब उन्हें करना पड़ेगा ये काम

भारत में अधिकांश लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। जो मोबाइल इस्तेमाल करते हैं उनमें से शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो WhatsApp इस्तेमाल न करता हो। ख़बरों के मुताबिक अब लोगों को Whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

आज के समय में फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप Whatsapp दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफॉर्म में से एक है। अभी खबर आई है कि लोगों को Whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे। कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी गई है। दुनियाभर में इस ऐप को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि Whatsapp के सभी यूजर्स को नहीं बल्कि Whatsapp Business यूजर्स को इस्तेमाल के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

जो लोग Whatsapp Business इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें जल्द ही इसकी कुछ सर्विसेज के लिए पेमेंट देनी पड़ सकती है। Whatsapp Business ने pay-to-message ऑपशन की घोषणा की है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘हम अपने बिजनस उपभोक्ताओं को कुछ सेवाओं के लिए चार्ज करेंगे।’ कंपनी ने अभी ये साफ नहीं किया है कि किस तरह की सर्विस के कितने पैसे लिए जाएंगें।

कंपनी ने गुरुवार को इसका API और सॉफ्टवेयर इंटरफेस यूज करने वाले बिजनसेज को एक अपडेट दिया है। बता दें कि कंपनी ने नॉर्मल Whatsapp यूजर्स के लिए इस तरह के पेमेंट से जुड़ा हुआ कोई बदलाव नहीं होगा। लेकिन संभावना है कि जल्द ही ऐप में एड्स देखने को मिल सकते हैं। Whatsapp बिजनस यूजर्स से पेमेंट चार्ज करके ऐप अपना व्यापार भी तैयार कर रहा है। लेकिन कंपनी फ्री एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड टेक्स्ट, विडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा अपने यूजर्स को देती रहेगी।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है