रिलायंस इंडस्ट्रीज को पड़ी 25 हजार करोड़ की जरूरत, इस तरह से जुटाएगी पैसे

रिलायंस कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी जिसमें बताया कि टुकड़ों में 25 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी।

देश की सबसे बड़ी कंपनी Reliance Industries (रिलायंस इंडस्ट्रीज) (RIL) को पैसे की जरूरत है। आरआईएल ने 25,000 करोड़ रुपये इकट्ठा करने की योजना बनाई है और Stock exchange (स्टॉक एक्सचेंजों) को सूचित किया है। कंपनी द्वारा Stock exchange (स्टॉक एक्सचेंजों) को दी गई जानकारी में बताया गया है कि वह Non-Convertible Debenture (नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर) (एनसीडी) के माध्यम से कई टुकड़ों में 25 हजार करोड़ का प्रावधान करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ कई दिग्गज ने पीएम केयर फंड में दिए करोड़ रुपये

वहीं कंपनी के बोर्ड ने भी मंजूरी दे दी है। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है कि यह पैसा क्यों उठाया जा रहा है। कंपनी ने गुरुवार को Bombay Stock Exchange (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) (बीएसई) को दी जानकारी में कहा कि, ‘हम बताना चाहते हैं कि कंपनी के निदेशकों ने आज हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है कि नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर जारी किए जाएंगे। 25,000 करोड़ पैसे बढ़ाएं यह राशि समय-समय पर निजी प्लेसमेंट के आधार पर एकत्र की जाएगी।‘

रिलायंस इंडस्ट्रीज ब्रिटिश कंपनी के साथ खोलेगी पेट्रोल पंप, जाने कैसे?

Non-Convertible Debenture (नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर) एक प्रकार का बॉन्ड है। ये निवेश के साधन हैं जिन्हें इक्विटी शेयरों या स्टॉक में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। उनके पास एक निश्चित परिपक्वता अवधि है और ब्याज का भुगतान मासिक या सालाना किया जाता है। इसमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है और साथ ही जोखिम भी कम होता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है