कोरोना संकट और पीएम मोदी की वजह से अर्थव्यवस्था हो गई ठप: राहुल गांधी

देश पहले ही कोरोना की मार झेल रहा है। ऐसे में राहुल गांधी ने सरकार पर बड़े उद्योगपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने पीएम मोदी के लिए 8 हजार करोड़ के विमान खरीद का हवाला देते हुए सरकार पर फिजूल खर्ची की बात कहते हुए तंज कसा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे जवानों को नॉन-बुलेट प्रूफ ट्रकों में शहीद होने भेजा जा रहा है और प्रधानमंत्री के लिए 8,400 करोड़ के हवाई जहाज। क्या यह न्याय है?’ राहुल ने केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए खरीदे गए वीवीआईपी विमान को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। देखा जाए तो राहुल के उठाए गए सवाल गलत भी नही है। क्या वाक़ई इस वक़्त जबकि देश दुनिया कोरोना से परेशान है ऐसे में पीएम के लिए करोड़ों का हवाई जहाज ज़रूरी था.?

अब चिराग पासवान बिहार चुनाव में मोदी और शाह के नाम…

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज होने वाली GST काउंसिल की बैठक से पहले मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने GST राजस्व में राज्यों को हिस्सा ना देने को लेकर सवाल उठाए हैं। बता दें कि राहुल गांधी ने सोमवार(12 अक्टूबर) को अपने ट्वीट में कुछ पॉइंट्स हाइलाइट करते हुए आरोप लगाया कि पहले केंद्र सरकार ने राजस्व देने का वादा किया, लेकिन जब अर्थव्यवस्था ठप हो गई तो अब केंद्र अपने वादे से मुकर रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लिखा कि आपके मुख्यमंत्री आपका भविष्य नरेंद्र मोदी के पास क्यों गिरवी रख रहे हैं?

दरअसल GST पास होने के बाद केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को GST कलेक्शन का हिस्सा देने की बात कही गई थी, लेकिन काफी वक्त तक कुछ राज्यों का कलेक्शन केंद्र के पास अटका रहा। उसके बाद जब कोरोना का संकट, GDP में गिरावट आई तो ये संकट गहराता गया। अब जब राज्यों की ओर से केंद्र पर राजस्व देने का दबाव बनाया गया तो केंद्र की ओर से उधार लेने की बात कही गई, ताकि राज्य अपना खर्च चला सके। बता दें कि इसके एवज में केंद्र ने राज्यों को GST की भरपाई के लिए कर्ज के दो विकल्प दिए थे। इसके तहत 97 हजार करोड़ का कर्ज RBI की स्पेशल विंडो से ले सकते हैं या पूरे 2.35 लाख करोड़ बाजार से जुटा सकते हैं। साथ ही लग्जरी और हानिकारक उत्पादों पर सेस वसूली की अवधि बढ़ाने का भी प्रस्ताव था। विपक्ष सरकार को अब इसी मुद्दे पर घेर रहा है।

बीजेपी ने एलजेपी को दिया कड़ा संदेश, पीएम मोदी और अमित शाह के नाम पर वोट नहीं मांग सकती एलजेपी

राहुल ने अपने ट्वीट में इन पॉइंट्स को उजागर किया

  • केंद्र सरकार ने राज्यों से GST राजस्व देने का वादा किया।
  • कोरोना संकट और पीएम मोदी की वजह से अर्थव्यवस्था ठप हो गई।
  • पीएम मोदी ने4 लाख करोड़ का टैक्स कट कॉरपोरेट को दिया, खुद के लिए 8400 करोड़ के दो प्लेन खरीदे।
  • अब केंद्र के पास राज्यों को देने के लिए पैसा नहीं है।
  • वित्त मंत्री राज्यों को कहती हैं कि उधार लीजिए।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है