शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट

कोरोना वायरस का असर भारत के शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिली

कोरोना वायरस ने भारत में दस्तक दे दी है, जिसकी चपेट में घरेलू शेयर बाजार आ गया है। गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ खुला। सेंसक्स, 1224 अंको की भारी गिरावट के साथ 34472 के स्तर पर खुला, जबकि निफ्टी, 498.30 अंको की गिरावट के साथ 9,960.10 के स्तर पर खुला। शेयर बाजार में टाटा स्टील, कोल इंडिया, वेदांता लिमिटेड, आईओसी, इंडसइंड बैंक, बीपीसीएल, इंफोसिस, टाटा मोटर्स और पावर ग्रिड के शेयर शीर्ष स्तर पर है। आपको बता दें कि यह इस महीने की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है। इसकी वजह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा को कोरोना को विश्वव्यापी महामारी घोषित करना माना जा रहा है।

पुणे में कोरोना वायरस के दो नए मामले, देश में संक्रमित लोगों की संख्या…

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को विश्वव्यापी महामारी घोषित कर दिया है, जिसके बाद दुनिया के शेयर बाजारों में काफी हलचल देखने को मिली। जिसकी वजह से भारत के शेयर बाजारों में भूचाल देखने को मिली। भारत में गुरुवार को शुरुआती दौर में सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे। बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही सेंसक्स, 1558.79 अंक यानी 4.37% टूटकर 34,138.61 के स्तर का कारोबार करने लगा।

शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट

वहीं निफ्टी में भी भारी गिरावट देखने को मिली। निफ्टी के कारोबार में 512.95 अंक यानी -4.9% टूटकर 9,945.45 के स्तर पर आ गया। WHO के मुताबिक, कोविड-19 को पैनडेमिक (विश्वव्यापी महामारी) माना जा सकता है। बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों की बात करें तो भारत में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। भारत सरकार ने 5 अप्रैल तक सभी देशों के पर्यटक वीजा निलंबित कर दिए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक समानों पर कोरोना वायरस का असर…

सिर्फ भारत में ही नहीं कोरोना के कारण अमेरिका के शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी बेंचमार्क डाउ जोन्स 1400 अंको के निचले स्तर पर जा गिरा, जिसके कारण एशियाई बाजारों में भी गिरावट दर्ज की गई। सिंगापुर एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स करीब 4% से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। वहीं क्यो बेंचमार्क निककेई 2%, साउथ कोरिया कका कॉस्पी करीब 1.25% और ऑस्ट्रेलिया का ASS शुरुआती ट्रेड में 2.6% के स्तर पर गिरावट दर्ज की गई। आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को भी भारत के शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी। तो वहीं बीते दिन बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के अंत में 62 अंक चढ़ककर 35697 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी में करीब 7 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10458 के स्तर पर बंद हुआ।

AB STAR NEWS के  ऐप को डॉउनलोउड  कर सकते. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं